पत्थरबाजों की आड़ में आतंकियों ने की फायरिंग, जान बचाने के लिए चलाई गोली : सेना

Army said Militants among stone-pelters fired at soldiers
पत्थरबाजों की आड़ में आतंकियों ने की फायरिंग, जान बचाने के लिए चलाई गोली : सेना
पत्थरबाजों की आड़ में आतंकियों ने की फायरिंग, जान बचाने के लिए चलाई गोली : सेना

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। सेना और पत्थरबाजों के बीच कुलगाम जिले के खुदवाणी इलाके में शनिवार को हुई झड़प में तीन नागरिकों की मौत हुई है। मृतकों में एक 16 साल की लड़की भी शामिल है। इस मामले में सेना का कहना है कि आतंकियों ने पत्थरबाजों की आड़ लेकर पेट्रोल पार्टी पर फायरिंग शुरू कर दी थी। इस फायरिंग में कुछ जवान घायल भी हुए है। जवानों को बचाने के लिए सेना की तरफ से भी फायरिंग की गई जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई। फिलहाल इस मामले की जांच की जा रही है।

बचाव में सेना ने की नियंत्रित फायरिंग
रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता राजेश कालिया ने बताया कि कुलगाम के हावुरा गांव में पेट्रोलिंग पार्टी पर भारी पत्थरबाजी की गई। पेट्रोलिंग पार्टी लगातार वहां से बचकर निकलने का प्रयास करती रही, लेकिन करीब 500 पत्थरबाजों की भीड़ उनका पीछा करती रही। बार-बार चेतावनी देने के बाद भी पत्थरबाज नहीं माने। इतना ही नहीं पत्थरबाजों ने पेट्रोलिंग पार्टी पर पेट्रोल बम भी फेंके। इस बीच पत्थरबाजों की आड़ में कुछ आतंकियों ने पेट्रोलिंग पार्टी पर फायरिंग शुरू कर दी। इसमें कुछ जवान घायल हो गए। इसके बाद सेना की तरफ से बचाव में नियंत्रित फायरिंग की गई। इस फायरिंग में तीन लोगों की जान चली गई।

गांव में मिली थी आतंकियों के छिपे होने की सूचना
बता दें कि आतंकवादी बुरहान वानी की दूसरी बरसी से पहले सेना को सूचना मिली थी कि कुलगाम के एक गांव में आतंकवादी छिपे हैं। आतंकवादियों की तलाश में सुरक्षाबलों ने हावुरा गांव को चारों ओर से घेर लिया। इस दौरान हावुरा गांव और आसपास के गांव में रहने वाले लोगों ने सेना के इस ऑपरेशन में खलल डालने की कोशिश की। जिन नागरिकों की इस दौरान जान गई है उनकी पहचान 16 वर्षीय अंदलीब, 20 वर्षीय इरशाद माजिद और 22 वर्षीय शाकिर अहमद के रूप में हुई है। ये सभी कुलगाम के हावुरा के ही रहने वाले हैं।

घटना के बाद इंटरनेट सेवाएं बंद
इस घटना के बाद कुलगाम और अनंतनाग में इंटरनेट सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं। पुलवामा और त्राल समेत कई इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। श्रीनगर नेशनल हाईवे के 300 किमी के इलाके में रेड अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि आतंकी बुरहान वानी 8 जुलाई 2016 को दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग के कोकरनाग में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था। जिसके बाद घाटी में लंबे समय तक प्रदर्शन हुआ था।    

 

Created On :   7 July 2018 7:03 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story