मेट्रो में किराया बढ़ोतरी पर बोले केजरीवाल- लोग इस्तेमाल बंद कर देंगे, तो क्या मतलब रह जाएगा 

Arvind Kejriwal speaks on hike in metro fares
मेट्रो में किराया बढ़ोतरी पर बोले केजरीवाल- लोग इस्तेमाल बंद कर देंगे, तो क्या मतलब रह जाएगा 
मेट्रो में किराया बढ़ोतरी पर बोले केजरीवाल- लोग इस्तेमाल बंद कर देंगे, तो क्या मतलब रह जाएगा 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ने के बाद रोजाना 3 लाख यात्री घट गए हैं। आरटीआई से इस बात का खुलासा हुआ है। इस खुलासे के बाद दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने केन्द्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने मेट्रो में घट रहे यात्रियों के पीछे केन्द्र सरकार द्वारा किराए बढ़ोतरी को जिम्मेदार ठहराया है। केजरीवाल ने शनिवार को ट्वीट कर कहा, "किराये में वृद्धि के इस कदम से दिल्ली मेट्रो को बड़ा नुकसान होगा। यह सर्विस ठप पड़ जाएगी। अगर लोग इसका इस्तेमाल करना बंद कर देंगे तो फिर इस सर्विस का क्या मतलब रह जाएगा?"
 

गौरतलब है कि केजरीवाल सरकार मेट्रो किराए में बढ़ोतरी के खिलाफ थी। दिल्ली सरकार ने इसके लिए केन्द्र सरकार से किराए में बढ़ोतरी न करने की अपील की थी। बता दें कि डीएमआरसी ने पिछले महीने 10 अक्टूबर को किराया बढ़ाया था। डीएमआरसी ने किराये में वृद्धि के बाद मेट्रो के यात्रियों की संख्या को लेकर दाखिल एक RTI के जवाब में बताया कि सबसे व्यस्त रहने वाली ब्लू लाइन में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में पिछले महीने 30 लाख की कमी आई है। साथ ही येलो लाइन पर भी 19 लाख यात्री घटे हैं। अक्टूबर माह में मेट्रो मुसाफिरों की संख्या हर दिन 24.2 लाख पर आ गई है जो कि सिंतबर में 27.4 लाख थी।

नया किराया 
2 किमी. तक के लिए 10 रुपए
2 से 5 किमी. तक के लिए 20 रुपए
5 से 12 किमी. के लिए 30 रुपए
12 से 21 किमी. के लिए 40 रुपए
21 से 32 किमी. के लिए 50 रुपए
32 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा के लिए 60 रुपये

स्मार्ट कार्ड वालों के लिए नियम
स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को प्रत्येक यात्रा पर 10 फीसदी की छूट मिलती रहेगी। दिल्ली मेट्रो में यदि कोई यात्री सुबह 8 बजे से पहले, दोपहर 12 से 5 बजे के बीच और रात 9 बजे के बाद मेट्रो में सवार होता है और स्मार्टकार्ड इस्तेमाल करता है, उसे किराये की रकम में 20 फीसदी की छूट मिलेगी।

Created On :   25 Nov 2017 11:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story