Arvind Kejriwal Oath Taking Ceremony: रामलीला मैदान से बोले केजरीवाल- मैं भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का मुख्यमंत्री

Arvind kejriwal to swear in as chief minister for third time at ramlila ground live updates
Arvind Kejriwal Oath Taking Ceremony: रामलीला मैदान से बोले केजरीवाल- मैं भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का मुख्यमंत्री
Arvind Kejriwal Oath Taking Ceremony: रामलीला मैदान से बोले केजरीवाल- मैं भाजपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का मुख्यमंत्री
हाईलाइट
  • नए कैबिनेट में 6 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ
  • रामलीला मैदान में अरविंद केजरीवाल ने ली शपथ

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal) ने लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उनके साथ उनके मंत्रिमंडल के छह सदस्यों ने भी शपथ ली। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल(Anil Baijal) ने  रामलीला मैदान(Ramlila Ground) में आयोजित एक भव्य समारोह में केजरीवाल और अन्य मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण करने वाले अन्य मंत्रियों में मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia), सत्येंद्र जैन(Satyendra Jain), गोपाल राय (Gopal Rai), कैलाश गहलोत(Kailash Gahlot), इमरान हुसैन(Imran Hussain) और राजेंद्र पाल(Rajendra Pal) गौतम शामिल हैं। ये सभी लोग केजरीवाल के मंत्रिमंडल के पुराने सदस्य हैं। 

अरविंद केजरीवाल का संबोधन: 

केजरीवाल ने शपथ ग्रहण करने के बाद कहा कि यह उनकी जीत नहीं, बल्कि हर दिल्लीवासी की जीत है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने रामलीला मैदान में उपस्थित विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि आपके बेटे ने तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। यह मेरी जीत नहीं है, यह आपलोगों की जीत है। यह दिल्ली की हर एक मां की जीत है। यह दिल्ली की हर एक बहन की जीत है। यह हर विद्यार्थी की जीत है। यह सभी दिल्लीवालों की जीत है।

केजरीवाल ने कहा, "पांच सालों में हमारी कोशिश रही है कि कैसे दिल्ली के एक-एक परिवार में खुशी ला सकूं। हमने कोशिश की है कि कैसे हम दिल्ली का विकास करें। सब लोग अपने अपने घरों में फोन कर बोल देना। हमारा बेटा फिर से मुख्यमंत्री बन गया। अब चिंता की बात नहीं है।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोगों ने भाजपा, कांग्रेस और अन्य दलों को वोट दिया, लेकिन आज से मैं सबका मुख्यमंत्री हूं। मैं आप, भाजपा, कांग्रेस और दूसरी पार्टियों का भी मुख्यमंत्री हूं। मैंने कभी किसी का यह कहकर काम नहीं रोका कि तुम भाजपा से हो या कांग्रेस के हो, तो मैं तुम्हारा काम नहीं करूंगा। मुझे पता था कि कई मोहल्ले भाजपा के हैं, फिर भी मैंने वहां सड़कें बनाई हैं।

केजरीवाल ने कहा, "मैं दिल्ली के दो करोड़ लोगों को कहना चाहता हूं कि आप चाहे किसी भी पार्टी के हों, सभी मेरे परिवार के हैं। हमें दिल्ली के लिए बहुत बड़े-बड़े काम करने हैं। चुनाव खत्म हो गए हैं, चुनाव में खूब राजनीति होती है। किसी ने कुछ कहा, तो किसी ने कुछ। हमारे विरोधियों ने हमें जो कुछ भी बोला, हमने उन्हें माफ कर दिया है। मैं विरोधियों से निवेदन करता हूं कि चुनाव में जो भी उठापटक हुआ, उसे भूल जाओ। आओ मिलकर काम करते हैं। हम केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे।" 

उन्होंने कहा कि मैंने प्रधानमंत्री को भी न्यौता भेजा था। लेकिन वह शायद किसी कार्य में व्यस्त हैं, इसलिए नहीं आ पाए। मैं उनसे साथ काम करने का आग्रह करता हूं। केजरीवाल ने कहा, दिल्ली वालों ने एक नई राजनीति को जन्म दिया है। दिल्ली के लोगों ने स्कूल, अस्पताल, 24 घंटे बिजली, पानी और अच्छी सड़कों और 21वीं सदी की राजनीति शुरू की है। उन्होंने कहा, यह है नई राजनीति और इसका डंका पूरे देश में बजने लगा है। मुझे पता चला है कि किसी सरकार ने मोहल्ला क्लीनिक बनाने शुरू कर दिए, किसी सरकार ने 75 यूनिट, किसी ने 200 यूनिट बिजली मुफ्त करने की बात कही है। दिल्ली वालों पूरे देश में आपका डंका बज रहा है।
 

- कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम ने मंत्री पद की शपथ ली। 

- गोपाल राय ने मंत्री पद की शपथ ली। उन्होंने आजादी के शहीदों को साक्षी मानकर शपथ ली। 

- सिसोदिया के बाद तीसरे नंबर पर सत्येंद्र जैन ने मंत्री पद की शपथ ली। वह पिछले कैबिनेट में स्वास्थ्य मंत्री थे।

- मनीष सिसोदिया ने ली शपथ

- अरविंद केजरीवाल ने तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। 

- शपथ ग्रहण समारोह में पंजाब से आम आदमी पार्टी के कई विधायक, पंजाब के सांसद भगवंत मान और राज्यसभा से आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह, सुभाष गुप्ता और एस. सी. गुप्ता भी मौजूद हैं।

- अरविंद केजरीवाल रामलीला मैदान पहुंच गए हैं। मंच पर एलजी अनिल बैजल के साथ मनीष सिसोदिया भी मौजूद हैं। 

- अरविंद केजरीवाल के समर्थक सिंघम रिटर्न्स" के पोस्टर लेकर पहुंचे।

- रामलीला मैदान में उदय वीर अपने खास अंदाज के कारण सबसे आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। 

- अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि आज तीसरी बार दिल्ली के सीएम की शपथ लूंगा। अपने बेटे को आशीर्वाद देने रामलीला मैदान जरूर आएं। 

- आप नेता मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में कोई बच्चा 12वीं कक्षा में अगर 60 प्रतिशत अंक भी लाता है तो उसको इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं होनी चाहिए कि उसको कहीं दाखिला मिलेगा या नहीं। अभी तक की सूचना के हिसाब से पीएम मोदी शपथ ग्रहण समारोह में नहीं आ रहे हैं। 

- रामलीला मैदान पर कुछ पोस्टर-बैनर भी लगाए गए हैं। 

- पंजाब के लुधियाना के वैक्स म्यूजियम में अरविंद केजरीवाल का स्टैच्यु लगाया गया है। 

 

Created On :   16 Feb 2020 3:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story