असम, अरुणाचल ने सीमा विवाद को सुलझाने के लिए नमसाई घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए

Assam, Arunachal sign Namsai declaration to resolve border dispute
असम, अरुणाचल ने सीमा विवाद को सुलझाने के लिए नमसाई घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए
सीमा विवाद असम, अरुणाचल ने सीमा विवाद को सुलझाने के लिए नमसाई घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए

डिजिटल डेस्क, नमसाई। अरुणाचल प्रदेश और असम की सरकारों ने शुक्रवार को दोनों पड़ोसी राज्यों के बीच मौजूदा सीमा संबंधी विवादों को सुलझाने के लिए यहां एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। समझौते - नमसाई घोषणा पर मुख्यमंत्री स्तर की बैठक में हस्ताक्षर किए गए थे, जिसमें अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू और उनके असम के समकक्ष हिमंत बिस्वा सरमा ने भाग लिया था।

समझौते के तहत राज्य सरकारें विवादित गांवों की संख्या कम करने पर सहमत हुई हैं।असम के सीएम सरमा ने कहा, हमने विवादित गांवों को पहले 123 के बजाय 86 तक सीमित करने का फैसला किया है। यह ऐतिहासिक है।उन्होंने आगे कहा कि दोनों राज्य सरकारों का लक्ष्य बहुत कम समय में संपूर्ण सीमा विवाद को हल करना है।

खांडू ने ट्विटर पर लिखा, नमसाई घोषणा बेहद महत्वपूर्ण है और पूर्वोत्तर में स्थायी भाईचारे, शांति और समृद्धि की दिशा में एक ऐतिहासिक प्रगति है।अरुणाचल प्रदेश की संवैधानिक सीमा के भीतर जो 28 गांव हैं, वे राज्य के पास रहेंगे। तीन गांव जहां से अरुणाचल प्रदेश सरकार ने अपना दावा वापस ले लिया है, वे असम के पास रहेंगे।इसके अलावा, अन्य छह गांव असम की ओर स्थित नहीं हो सके। यदि अरुणाचल की ओर के गांव मौजूद हैं, तो ये इस पहाड़ी राज्य के साथ जारी रहेंगे।

लगभग 12 क्षेत्रीय समितियां जो पहले बनी थीं, ग्रामीणों के साथ व्यापक बातचीत कर जमीनी स्थिति का आकलन कर रही हैं।समितियां 15 सितंबर के भीतर रिपोर्ट की पहली किश्त जमा कर सकती हैं।चूंकि समितियां अपने विचार-विमर्श को समाप्त करती हैं और दो राज्य सरकारों के बीच एक समझौता होता है, मसौदा समझौता ज्ञापन केंद्र सरकार को इसकी मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

शुक्रवार को हुई बैठक में दोनों राज्यों के कुछ कैबिनेट मंत्री भी मौजूद थे।विशेष रूप से, असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच सीमा विवाद बहुत पहले सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया था, और इस साल अप्रैल में गुवाहाटी में हुई एक महत्वपूर्ण बैठक में, दोनों मुख्यमंत्रियों ने लंबित सीमा मुद्दों के लिए अदालत के बाहर समझौता करने पर सहमति व्यक्त की थी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 July 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story