कानपुर: लॉकडाउन के बाद यह बैंक पूरी करेगा अंतिम इच्छा, दिखाएगा मोक्ष की राह

Asthi Kalash Bank in Kanpur Uttar Pradesh forefathers Salvation Lockdown part 2 coronavirus Asthi Visarjan after lockdown
कानपुर: लॉकडाउन के बाद यह बैंक पूरी करेगा अंतिम इच्छा, दिखाएगा मोक्ष की राह
कानपुर: लॉकडाउन के बाद यह बैंक पूरी करेगा अंतिम इच्छा, दिखाएगा मोक्ष की राह

डिजिटल डेस्क, कानपुर। कोरोना के प्रकोप से बचाने के लिए देश में दूसरे चरण का लॉकडाउन शुरू हो गया है। ऐसे में अन्तेष्टि करने वालों के लिए मृत आत्माओं की अस्थियों का जल प्रवाह करना नामुमकिन सा हो गया है। वाराणसी, मथुरा, अयोध्या, हरिद्वार जैसे स्थलों पर अपने पूर्वजों की अस्थियों को विसर्जित करने की इच्छा रखने वालों को यह सौभाग्य नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में कानपुर के भैरव घाट पर बनाया गया अस्थि कलश बैंक मृत आत्मा को मोक्ष की राह पर पहुंचाने के कार्य में जुटा है। यहां मृतकों की अस्थियों को सुरक्षित रख लॉकडाउन के बाद विसर्जित करने की सुविधा के लिए बैंक बनाया गया है।

2014 में की गई थी बैंक की स्थापना
परंपराओं के मुताबिक मौत के बाद अस्थियों को घरों में भी नहीं रखा जा सकता है। ऐसे में यह बैंक काफी सहायक हो रहा है। 2014 में कानपुर के भैरव घाट में बने पहला अस्थि कलश बैंक की स्थापना युग दधीचि देहदान संस्थान कानपुर के संस्थापक मनोज सेंगर ने की थी। यह बैंक अंत्येष्टि करने वाले उन लोगों के लिए सहायक साबित हो रहा है जो लॉकडाउन के कारण अस्थियां विभिन्न तीर्थ क्षेत्रों पर विसर्जन के लिए नहीं ले जा पा रहे हैं। वह लोग इसी बैंक में अपनी अस्थियां जमा कर रहे हैं। लॉकडाउन समाप्त होने पर यहां से कलश लेकर अपने स्थान पर प्रवाहित कर सकते हैं।

 

Created On :   15 April 2020 10:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story