नहीं रहे अटल बिहारी वाजपेयी के पूर्व पीएस शक्ति सिन्हा

Atal Bihari Vajpayees former PS Shakti Sinha is no more
नहीं रहे अटल बिहारी वाजपेयी के पूर्व पीएस शक्ति सिन्हा
देहांत नहीं रहे अटल बिहारी वाजपेयी के पूर्व पीएस शक्ति सिन्हा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 1979 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी और अटल बिहारी वाजपेयी के साथ काम कर चुके शक्ति सिन्हा नहीं रहे। 11 मई , 1957 को जन्मे शक्ति सिन्हा की मृत्यु दिल्ली में हार्ट अटैक की वजह से हुई।

शक्ति सिन्हा के निधन पर शोक जताते हुए भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव और संघ के वरिष्ठ नेता राम माधन ने ट्वीट किया, शक्ति सिन्हा की मृत्यु की खबर से स्तब्ध हूं। वे इंडिया फाउंडेश के गवनिर्ंग बॉडी के सदस्य थे और आज दोपहर उन्हे लेह में एक सम्मेलन को संबोधित करना था।

राम माधव ने शक्ति सिन्हा को विनम्र और बुद्धिजीवी बताते हुए उनकी मृत्यु पर गहरी संवेदना व्यक्त की।

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने भी नेहरू मेमोरियल म्यूजियम और लाइब्रेरी के निदेशक रह चुके शक्ति सिन्हा के निधन पर शोक व्यक्त किया।

1979 बैच के आईएएस अधिकारी शक्ति सिंहा ने लगभग साढ़े तीन साल तक देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के साथ काम किया था। 80 के दशक में वाजपेयी से मिले सिन्हा ने 1996 में नेता विपक्ष के सचिव के तौर पर उनके साथ काम करना शुरू किया था और उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद भी वे निजी सचिव के तौर पर अटल बिहारी वाजपेयी के साथ काम करते रहे। उन्होने वाजपेयी के कार्यकाल पर वाजपेयी : द ईयर्स दैट चेंज्ड इंडिया पुस्तक भी लिखी है।

शक्ति सिन्हा नेहरू मेमोरियल म्यूजियम और लाइब्रेरी के निदेशक, अंडमान और निकोबार के चीफ सेक्रेटरी , दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड के सीएमडी, वल्र्ड बैंक और संयुक्त राष्ट्र के अफगानिस्तान मिशन के साथ-साथ कई अहम और महत्वपूर्ण पदों पर भी काम कर चुके थे।

शक्ति सिन्हा ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन और अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिसी रिसर्च एंड इंटरनेशनल स्टडीज,वडोदरा के साथ भी जुड़े थे। वर्तमान में वे इंडिया फाउंडेशन के साथ गवनिर्ंग बॉडी के सदस्य के तौर पर जुड़े थे।

 

(आईएएनएस)

Created On :   4 Oct 2021 11:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story