ईडी जांच के घेरे में आईपीएस अधिकारी की भूमिका

Bengal coal scam: IPS officers role under ED probe
ईडी जांच के घेरे में आईपीएस अधिकारी की भूमिका
बंगाल कोयला घोटाला ईडी जांच के घेरे में आईपीएस अधिकारी की भूमिका
हाईलाइट
  • माना जाता है कि वे सोमवार को नई दिल्ली में ईडी के मुख्यालय में होंगे

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। जून 2018 और मार्च 2021 के बीच पश्चिम बंगाल में पुरुलिया जिले के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक के रूप में एक आईपीएस अधिकारी आकाश मघरिया की भूमिका राज्य में करोड़ों की कोयला तस्करी में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच के दायरे में है। आकाश मघारिया, वर्तमान में कोलकाता पुलिस के उपायुक्त (दक्षिण डिवीजन) के रूप में कार्यरत हैं। माना जाता है कि वे सोमवार को नई दिल्ली में ईडी के मुख्यालय में होंगे और इस मामले में पूछताछ का सामना करेंगे।

ईडी के सूत्रों ने कहा कि पुरुलिया पश्चिम बंगाल के प्रमुख जिलों में से एक है जो कोयला घोटाले में अपनी जांच के सिलसिले में सुर्खियों में है। इससे पहले, ईडी ने नई दिल्ली में पश्चिम बंगाल के आठ आईपीएस अधिकारियों से पूछताछ की थी, जिसमें पुरुलिया जिले के वर्तमान पुलिस अधीक्षक एस. सेल्वामुरुगन शामिल थे। ईडी के अधिकारी मघरिया से पुरुलिया के माध्यम से तस्करी किए गए कोयले के परिवहन को रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में पूछताछ करना चाहते हैं।

ईडी ने इस संबंध में पश्चिम बंगाल पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के वर्तमान अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) ज्ञानवंत सिंह को भी तलब किया है, जो इस मामले में एक बार पहले ही केंद्रीय एजेंसी के समन को खारिज कर चुके हैं। माना जाता है कि सिंह 28 सितंबर को नई दिल्ली में उनके मुख्यालय में होंगे। केंद्रीय एजेंसी एक अखिल भारतीय सेवा कैडर अधिकारी के रूप में उनके खिलाफ मांग करने के लिए उपयुक्त विभाग से संपर्क करेगी।

ईडी के सूत्रों ने कहा कि पुरुलिया कई मामलों में एक महत्वपूर्ण जिला है, पहला यह जिला तस्करी वाले कोयले की आवाजाही के लिए एक महत्वपूर्ण मार्ग के रूप में कार्य करता है। पुरुलिया इस मामले के मुख्य आरोपी अनूप माजी उर्फ लाला का गृहनगर और प्रमुख परिचालन क्षेत्र है। ईडी के अधिकारी इस मामले में तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी से तीन बार पहले ही पूछताछ कर चुके हैं। उनकी पत्नी रुजिरा नरूला बनर्जी और भाभी मेनका गंभीर से भी पूछताछ की गई है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Sep 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story