comScore

बिहार : एनडीआरएफ ने जीआरपी और आरपीएफ कर्मियों को दिया प्रशिक्षण

June 09th, 2020 18:00 IST
 बिहार : एनडीआरएफ ने जीआरपी और आरपीएफ कर्मियों को दिया प्रशिक्षण

हाईलाइट

  • बिहार : एनडीआरएफ ने जीआरपी और आरपीएफ कर्मियों को दिया प्रशिक्षण

पटना, 9 जून (आईएएनएस)। पटना के बिहटा स्थित 9वीं वाहिनी एनडीआरएफ की एक टीम ने मंगलवार को पटना जंक्शन पर राजकीय पुलिस बल (जीआरपी) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के जवानों को कोरोनावायरस संक्रमण से सुरक्षा एवं बचाव तथा प्राथमिक उपचार तकनीक के बारे में प्रशिक्षण दिया। एनडीआरएफ टीम का नेतृत्व उप कमांडेंट अभिषेक कुमार राय ने किया।

प्रशिक्षण के क्रम में राय ने उपस्थित कर्मियों को कोरोनावायरस संक्रमण से सुरक्षा एवं बचाव तथा इस संक्रमण के संभावित रोगी के साथ सुरक्षात्मक तरीके से कार्रवाई करने के तरीके को व्याख्यान के माध्यम से समझाया।

इसके बाद सहायक कमांडेंट अजीत कुमार सिंह और निरीक्षक अवधेश कुमार ने प्राथमिक चिकित्सा तकनीक, जैसे रक्तश्राव नियंत्रण तकनीक, हृदयाघात के बाद हृदय और फेफड़े को पुनर्जीवित करने के तकनीक सीपीआर, चेकिंग और स्थानीय संसाधनों की मदद से स्ट्रेचर बनाने के तरीकों को लेक्च र और डेमोंस्ट्रेशन के माध्यम से बताया और अभ्यास भी करवाया।

प्रशिक्षकों ने बताया, इस महामारी से डरने और घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि सावधानी से बचाव करने की जरूरत है।

प्रशिक्षण के दौरान अवर महानिदेशक (रेलवे) पंकज कुमार दाराद, और उप महानिरीक्षक उमा शंकर प्रसाद, पुलिस अधीक्षक (रेलवे) जगन्नाथ जल्ला रेड्डी उपस्थित रहे।

दाराद ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भी हमारे जीआरपी और आरपीएफ के कार्मिक दिन-रात मुस्तैदी से ड्यूटी कर रहे हैं। एनडीआरएफ द्वारा दिया गया यह प्रशिक्षण आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में हमारे कार्मिकों की निपुणता को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगा।

एनडीआरएफ की 9वीं वाहिनी के कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि वर्तमान में बाढ़ की तैयारियों के साथ-साथ हमारे बचावकर्मी आपदा जोखिम के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विषय पर अलग-अलग विभागों के कर्मचारियों को प्रशिक्षित भी कर रहे हैं।

कमेंट करें
3gGlf