दैनिक भास्कर हिंदी: बिहार में NDA दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर हुआ समझौता : सूत्र

October 23rd, 2018

हाईलाइट

  • सीट बंटवारे को लेकर बिहार में राजनीति तेज हो गई है।
  • बिहार में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर एक समझौता हुआ है।
  • सूत्रों ने कहा है कि इस सीट बंटवारे से सभी दल सहमत हैं।

डिजिटल डेस्क, पटना। आगामी लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर बिहार में राजनीति तेज हो गई है। सूत्रों के अनुसार बिहार में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर एक समझौता हुआ है। हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा कुछ समय बाद की जाएगी।

सूत्रों ने कहा है कि इस सीट बंटवारे से सभी दल सहमत हैं। सूत्रों ने दावा किया है कि बीजेपी 17 और नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड (जदयू) 16 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। वहीं रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) पांच और उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) दो सीटों पर अपना उम्मीदवार उतार सकती है।

पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में बीजेपी, लोजपा और रालोसपा को जदयू के लिए काफी सीटें छोड़नी पड़ी हैं। 2014 के आम चुनाव में बीजेपी ने बिहार में 30 सीटों पर चुनाव लड़ा था, इसमें से बीजेपी ने 22 सीटों पर जीत हासिल की थी।जबकि लोजपा सात और रालोसपा तीन सीटों पर चुनाव में उतरी थी। लोजपा ने छह और रालोसपा ने तीन सीटों पर अपना कब्जा जमाया था।

इससे पहले रालोसपा के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने रविवार को कहा था कि अब पूरे बिहार में खीर बनकर रहेगा। उन्होंने कहा था कि यदुवंशियों से दूध मिल रहा है और कुशवंसियों से चावल तो खीर बनने में समस्या कहां है। उपेंद्र ने कहा था कि वह यादव समाज को लेकर यह कह रहे हैं क्योंकि पार्टी में बड़ी संख्या में यादव समाज के लोग शामिल हो रहे हैं। वहीं बिहार में पूर्व मंत्री रहे भगवान सिंह कुशवाहा ने कहा था कि रालोसपा की खीर NDA के लिए बन रही है। पार्टी मजबूती के साथ NDA के साथ खड़ी है और चाहती है कि आगामी लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री बनें।