दैनिक भास्कर हिंदी: धर्मेन्द्र प्रधान होंगे एमपी में बीजेपी के चुनाव प्रभारी, जावड़ेकर को राजस्थान की कमान

October 4th, 2018

हाईलाइट

  • बीजेपी ने बुधवार को चुनाव प्रभारियों के नाम की लिस्ट जारी कर दी है।
  • बीजेपी ने केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को मध्‍यप्रदेश का प्रभारी बनाया है।
  • प्रकाश जावड़ेकर राजस्‍थान के चुनाव प्रभारी होंगे। मुकुल राय को पश्चिम बंगाल चुनाव प्रबंधन समिति का प्रमुख बनाया गया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीजेपी ने बुधवार को इस साल के अंत में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को देखते हुए तीन राज्यों के चुनाव प्रभारियों के नामों का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह ने मध्‍यप्रदेश का प्रभारी बनाया है। वहीं, प्रकाश जावड़ेकर को राजस्‍थान की कमान सौंपी गई है। इस क्रम में जेपी नड्डा को तेलंगाना का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया गया है। इधर, मुकुल राय को पश्चिम बंगाल चुनाव प्रबंधन समिति का प्रमुख बनाया गया है व अरविंद मेनन को बंगाल का सह प्रभारी बनाया गया है।

मध्य प्रदेश और राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। वहीं तेलंगाना में भी इसी साल के अंत में चुनाव होने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह ने धर्मेन्द्र प्रधान को मध्य प्रदेश का प्रभार सौंपा है। धर्मेंद्र प्रधान मध्य प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं। जब उन्हें मध्य प्रदेश से राज्यसभा में भेजा गया था, उसी समय से चुनाव के दौरान उन्हें मध्य प्रदेश का प्रभारी बनाने के कयास लगाए जा रहे थे। धर्मेंद प्रधान को 2004 में त्रिपुरा और 2008 में छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया गया था, जहां पार्टी का प्रदर्शन खासा अच्छा रहा था। वहीं प्रकाश जावड़ेकर को राजस्थान का प्रभार सौंपने से पहले कर्नाटक का प्रभारी बनाया गया था, जहां बीजेपी तमाम कयासों को दरकिनार कर राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी।   

शाह ने बंगाल में मुकुल रॉय को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। रॉय ने बीजेपी में शामिल होने के लिए तृणमूल कांग्रेस छोड़ दी थी। बीजेपी रॉय को पश्चिम बंगाल में एक सक्षम संगठनात्मक नेता के रूप में देख रही है। इसीलिए उन्हें पार्टी की चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक के रूप में नियुक्त किया गया है। वहीं बीजेपी ने अरविंद मेनन को बंगाल का सह प्रभारी बनाया है। मेनन RSS की पृष्ठभूमि से हैं और वह पश्चिम बंगाल के पार्टी के सह-प्रभारी के रूप में नियुक्त होने से पहले मध्य प्रदेश में एक शक्तिशाली संगठनात्मक नेता थे। पार्टी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय राज्य के प्रभारी हैं। पश्चिम बंगाल में नियुक्तियां दिखाती है कि इस राज्य पर भी बीजेपी का खास फोकस है।