भाजपा ने नागालैंड को दी पहली महिला राज्यसभा सांसद, मातृशक्ति शब्द का महिला सशक्तीकरण

BJP gave Nagaland the first woman Rajya Sabha MP, women empowerment of the word Matrishakti
भाजपा ने नागालैंड को दी पहली महिला राज्यसभा सांसद, मातृशक्ति शब्द का महिला सशक्तीकरण
नई दिल्ली भाजपा ने नागालैंड को दी पहली महिला राज्यसभा सांसद, मातृशक्ति शब्द का महिला सशक्तीकरण
हाईलाइट
  • एक क्रांति की शुरूआत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मातृशक्ति शब्द का महिला सशक्तीकरण में आसानी से अनुवाद किया जा सकता है। लेकिन नागालैंड के संदर्भ में - जहां पितृसत्ता और पुरुष प्रधानता राजनीति पर राज करते हैं, यह लगभग एक क्रांति है।

राज्य की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए 31 मार्च को होने वाले चुनाव के लिए किसी अन्य उम्मीदवार ने नामांकन दाखिल नहीं किया है। भाजपा के एस. फांगनोन कोन्याक अब नागालैंड से पहली महिला राज्यसभा सदस्य बनने के लिए तैयार हैं। बेशक, यह संदेह बना रहता है कि यह प्रकरण नागालैंड की राजनीति की दिशा को कितना बदल देगा, लेकिन यह निश्चित रूप से आसान नहीं था। नरेंद्र मोदी की एक मजबूत, निर्णायक और साहसी प्रधानमंत्री की छवि ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। शायद उनके सबसे बुरे प्रतिद्वंद्वी भी जानते हैं कि मोदी के पास एक मील के पत्थर के लिए जाने का झुकाव है, जिसे अन्य लोग अपरंपरागत कहेंगे।

नागालैंड विधानसभा महिला कोटा बिल का विरोध करने का संदिग्ध गौरव रखती है, जिसने 1997 में राज्य विधानसभा और संसदीय सीटों का 33 प्रतिशत महिलाओं के लिए आरक्षित करने की मांग की थी। एससी के कार्यकाल के दौरान संसदीय मामलों के मंत्री झोवे लोहे द्वारा एक आधिकारिक प्रस्ताव पेश किया गया था। नागालैंड में जमीर सरकार और सर्वसम्मति से पारित किया गया। प्रभावशाली नगा स्टूडेंट्स फेडरेशन (एनएसएफ) ने भी संसदीय चयन समिति की अध्यक्ष गीता मुखर्जी को पत्र लिखकर कहा था कि यह विधेयक नगा परंपरा के खिलाफ है। यहां तक कि शहरी स्थानीय निकायों में महिला आरक्षण का भी पुरजोर विरोध किया गया है।

इसलिए भाजपा का यह कदम सामान्य नहीं है, हालांकि राज्यसभा चुनाव के लिए अपनी राज्य महिला विंग की प्रमुख को मैदान में उतारना बाकी भारत में उतना आश्चर्यजनक नहीं लग सकता है। यह वास्तव में एक ऐसे समाज के पुरुष कट्टरवाद को चुनौती देता है, जहां पुरुषों के बीच एक आम बात है - मेरी पत्नी ने मुझसे शादी की है, और मैंने उससे शादी नहीं की है। बल्कि मैंने ही उससे शादी की है। ध्यान रहे, नागालैंड की साक्षरता दर उच्च है, और अंग्रेजी आधिकारिक भाषा है।

लेकिन यह भी सच है कि दिसंबर 1963 के बाद से नागालैंड ने अपनी राज्य विधानसभा के लिए कभी भी किसी महिला को नहीं चुना है, जब इसे राज्य का दर्जा दिया गया था। नागा महिलाएं कभी-कभी चुनाव भी लड़ती हैं, लेकिन उन्हें जीतने योग्य उम्मीदवार नहीं माना जाता है। नागालैंड में एक महिला को संसद में भेजने का एकमात्र उदाहरण 1970 के दशक में था, जब रानो शाइजा को युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के उम्मीदवार के रूप में लोकसभा सांसद के रूप में चुना गया था।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   21 March 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story