पहली बार कटा आडवाणी का टिकट, भाजपा ने 30 सांसदों को घर बिठाया

पहली बार कटा आडवाणी का टिकट, भाजपा ने 30 सांसदों को घर बिठाया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 185 प्रत्याशियों के नाम हैं। वरिष्ठ भाजपा नेता और गांधीनगर से सांसद लालकृष्ण आडवाणी का टिकट काट दिया गया है, उनकी सीट गांधीनगर से भाजपा अध्यक्ष अमित शाह चुनाव लड़ रहे हैं। शाह पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। अडवाणी 1998 से गांधीनगर सीट से ही चुनाव लड़ते आ रहे हैं। भाजपा ने 30 मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है। सुभाष चंद्र बोस के भतीजे सीके बोस को भाजपा ने कोलकाता साउथ से टिकट दिया है।


मुख्य सीटों पर इन नेताओं का नाम फाइनल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी तो लखनऊ से गृहमंत्री राजनाथ सिंह चुनाव लड़ रहे हैं, नागपुर से नितिन गडकरी चुनावी मैदान में हैं। राहुल गांधी की सीट अमेठी से स्मृति ईरानी फिर चुनाव लड़ रही हैं। सीट फाइनल करने के लिए  भाजपा की केंद्रीय समिति ने 16 मार्च, 19 मार्च और 20 मार्च को बैठक की थी। 

बीजेपी ने इस लिस्ट में 20 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों के उम्मीदवारों के नाम का एलान किया है। इस लिस्ट में उत्तर प्रदेश से 28, महाराष्ट्र  से 16, असम से 8, अरुणाचल प्रदेश से 2, छत्तीसगढ़ और जम्मू कश्मीर से 5-5, दादर एवं नगर हवेली से 1, कर्नाटका से 21, राजस्थान से 16, तमिलनाडू से 5, सिक्कीम से 1, केरल से 13, लक्षद्वीप से 1, मणिपुर से 2, मिज़ोरम से 1, ओडिशा से 10, तेलंगाना से 10, त्रिपुरा से 2, उत्तराखंड से 5, पश्चिम बंगाल से 28, गुजरात से 1, अंडमान निकोबार से 1 और आंध्र प्रदेश से 2 उम्मीदवारों के नाम है।

 

एक मंत्री 5 सांसदों का कटा टिकट
उत्तर प्रदेश में एक मंत्री और पांच सांसदों का टिकट कट गया है बाकि 22 नाम पुराने हैं। गाजियाबाद से वीके सिंह को, हेमा मालिनी को मथुरा, साक्षी महाराज को उन्नाव, मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान, बरेली से संतोष गंगवार और स्मृति ईरानी को कांग्रेस के गड़ अमेठी से टिकट दिया गया है। इसके अलावा जम्मू सीट से जुगल किशोर, उधमपुर से डॉ. जितेन्द्र सिंह, अनंतनाग से सोफी यूसुफ और श्रीनगर से खालिद जहांगीर चुनाव लड़ेंगे। महाराष्ट्र के धुले से सुभाष भामरे, चंद्रपुर से हंसराज अहीर और मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से पूनम महाजन को टिकट दिया गया है। पश्चिम बंगाल में आसनसोल से बाबुल सुप्रियो, कोलकाता नार्थ से राहुल सिन्हा और कोलकाता साउथ से सीके बोस चुनाव लडेंगे।

राजस्थान में जयपुर ग्रामीण से राज्यवर्धन सिंह राठौर, टोंक से सुखबीर सिंह जौनपुरिया, गंगानगर से निहाल चंद चौहान, बीकानेर से अर्जुनराम मेघवाल, झुंझनू से नरेंद्र खिंचल, सीकर से सुमेदानंद सरस्वती, अजमेर से भागीरथ चौधरी, पाली से पीपी चौधरी, जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत, जालौर से देवी मानसिंह पटेल, उदयपुर अर्जुनलाल मीणा, चितौड़गढ़ से सीपी जोशी, भीलवाड़ा से सुभाषचंद्र बहेरिया, कोटा से ओम बिरला, झालावाड़ से दुष्यंत सिंह को लोकसभा टिकट मिला है।

Created On :   22 March 2019 2:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story