सीमा सड़क संगठन: बीआरओ ने लद्दाख को भारत से जोड़ने वाले जोजिला तक पहुंच बढ़ाई

January 5th, 2022

हाईलाइट

  • सामाजिक-आर्थिक कल्याण के साथ लद्दाख का बढ़े रणनीतिक प्रभाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने 11,649 फीट की ऊंचाई पर दुर्जेय जोजिला की पहुंच बढ़ा दी है, जो केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ता है और 31 दिसंबर के बाद भी खुला रहता है।

रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि बीआरओ ने अपनी अग्रिम पंक्ति की परियोजनाओं विजयक और बीकन के माध्यम से यह उपलब्धि हासिल की है, जो लद्दाख के सामाजिक-आर्थिक कल्याण के अलावा रणनीतिक प्रभाव वाले अक्ष को बनाए रखने के लिए सामूहिक रूप से जिम्मेदार हैं। पिछले साल, इसे 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया था। बीआरओ ने फिर से संगठित होकर निश्चित रूप से अपने स्वयं के रिकॉर्ड को बेहतर बनाने के लिए यात्रा शुरू की।

इसमें कहा गया है कि योजना और प्रयासों के परिणाम सभी को दिखाई दे रहे हैं, जिसने उस उपलब्धि को हासिल किया है, जिसे अब तक कई लोग असंभव मानते थे। बयान में दावा किया गया है, लद्दाख यूटी प्रशासन और स्थानीय लोगों ने इस प्रयास की सराहना की कि यह अतिरिक्त विंडो यूटी प्रशासन पर लॉजिस्टिक बोझ को कम करती है और स्थानीय निवासियों को अतिरिक्त राशन और आपूर्ति को स्टॉक करने में मदद करती है ताकि आसन्न कठोर सर्दियों का सामना किया जा सके।

2022 के पहले तीन दिनों में, बीआरओ और पुलिसकर्मियों की सामूहिक सहायता से लगभग 178 वाहन पास से गुजरने में सक्षम हुए हैं। संख्या को महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि तापमान शून्य से 20 डिग्री सेंटीग्रेड तक गिर जाता है, जिससे सड़क पर बर्फीला तूफान जैसी स्थितियों के साथ अत्यधिक पाला पड़ जाता है, जिससे दुर्घटनाएं हो सकती हैं। इस प्रकार, बर्फ की निकासी के अलावा, धुरी को सड़क के योग्य बनाए रखने के लिए दैनिक आधार पर रखरखाव किया जाता है, जो बीआरओ के कर्मयोगियों के अथक और निस्वार्थ प्रयासों से होता है।

 

(आईएएनएस)