Vyapam Case: CBI ने 87 आरोपियों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

CBI files chargesheet against 87 accused
Vyapam Case: CBI ने 87 आरोपियों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट
Vyapam Case: CBI ने 87 आरोपियों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट


डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के बहुचर्चित व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) मामले में सीबीआई ने  गुरुवार को 87 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है। ये आरोप पत्र विशेष न्यायाधीश एस. सी. उपाध्याय की अदालत में किया गया है। इनमें परीक्षार्थियों के अलावा चार व्यापमं अधिकारियों और 11 निजी व्यक्तियों तथा बिचौलिया को आरोपी बनाया गया है। सीबीआई के लोक अभियोजक सतीश दिनकर ने आईएएनएस को बताया है कि, सीबीआई द्वारा दाखिल किए गए आरोप पत्र में कुल 89 लोगों के नाम है, जिनमें से दो की मौत हो चुकी है। इस तरह अभी कुल 87 आरोपी ही है।

व्यावसायिक परीक्षा मंडल की तरफ से आयोजित संविदा शिक्षक प्रवेश परीक्षा में बड़े पैमाने पर हुई अनियमितताओं को लेकर सीबीआई ने मामला दर्ज किया था। जानकारी के अनुसार यह मामला संविदा शिक्षक वर्ग 2011 से संबंधित है। यह आरोपपत्र 153 पेज का है। इसमें 36 नए आरोपी हैं, इनमें से 33 परीक्षार्थी हैं। इससे पूर्व एसटीएफ ने 53 के खिलाफ चालान पेश किया था।

सूत्रों के अनुसार, एसटीएफ जांच के दौरान आरोपी व्यापमं अधिकारी के कम्प्यूटर की हार्डडिस्क में कई फाइलों को बरामद किया गया, जिसमें संकेत दिया गया था कि कतिपय उम्मीदवारों के निशान कथित तौर पर बढ़ाए गए थे, ऐसे उम्मीदवारों की संख्या 73 थी, जिससे उनका चयन हो गया था। इस जांच में यह भी पाया गया है कि तत्कालीन व्यापमं नियंत्रक की भूमिका भी रही है। एक कर्मचारी और निजी व्यक्तियों ने परीक्षा में पूरी मदद की। उदाहरण के तौर पर फार्म भरने, रोल नंबर आवंटन से लेकर अन्य काम में।

सूत्रों का दावा है कि इन आरोपियों में कई उम्मीदवारों की प्रभावशाली लोगों ने मदद की थी। उनमें से कुछ के नाम भी है, मगर उन्हें सीबीआई ने क्लीनचिट दे दी है। एक राजनेता तो ऐसे है, जिनके सर्वेट क्वोर्टर में रहने वाले व्यक्ति का चयन हुआ था। उसने एक अफसर और तत्कालीन मंत्री का नाम भी लिया है। एक प्रभावशाली सत्ताधारी दल से जुड़े नेता की सिफारिश का कई नामों के आगे जिक्र है, मगर आरोपियों ने उनसे किसी तरह का संबंध न होने की बात कही, इस आधार पर सीबीआई ने उनका नाम नहीं जोड़ा।

Created On :   8 Feb 2018 7:13 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story