गायों की मौत पर 9 अफसर सस्पेंड, आवारा मवेशियों को सीएम हाउस तक छोड़ेगी कांग्रेस

cg cow shelter scam government suspends 9 officers in this case
गायों की मौत पर 9 अफसर सस्पेंड, आवारा मवेशियों को सीएम हाउस तक छोड़ेगी कांग्रेस
गायों की मौत पर 9 अफसर सस्पेंड, आवारा मवेशियों को सीएम हाउस तक छोड़ेगी कांग्रेस

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ की तीन गौशालाओं में भूख से लगभग 200 से ज्यादा गायों की मौत के बाद अब सरकार भी हरकत में आ गई है। गायों की मौत के बाद राज्य के कृषि एवं पशुपालन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने पशुपालन विभाग के 9 अफसरों को सस्पेंड कर दिया है और साथ ही उन्हें इस मामले में "कारण बताओ" नोटिस भी भेजा गया है। फिलहाल मंत्री अग्रवाल एक स्टडी टूर पर इजरायल में हैं और वो वहीं से इस मामले पर नजर बनाए रखे हैं। 

किन अधिकारियों को किया गया सस्पेंड ?

मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने फोन पर कृषि सचिव को पशुपालन विभाग के 9 अफसरों को सस्पेंड करने के निर्देश दिए हैं। मंत्री ने जिन अधिकारियों को सस्पेंड करने के आदेश दिए हैं उनमें, दुर्ग जिले के उपनिदेशक डॉ. एमके चावला, बेमेतरा के उपनिदेशक डॉ. एके सिंह, डॉ. सत्यम मिश्रा, डॉ. भारतेश शर्मा, एलएस सोरी, डॉ. एमएन झा, डॉ. पुष्पराज खटकर, केके ध्रुव और एलडी चंद्राकार शामिल हैं। कृषि और पशुपालन मंत्री ने सभी अफसरों को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड करने के आदेश दिए हैं। इससे पहले उन्होंने विभाग के निदेशक डॉ. एसके पांडे से इस मामले में 19 अगस्त को रिपोर्ट मंगाई थी। इस रिपोर्ट में पाया गया था कि गायों को लेकर गौशालाओं में गंभीर अनियमितताएं थी, लेकिन उसके बाद भी अफसरों ने लापरवाही बनाए रखी। जिस वजह से इतनी गायों की मौत हो गई। 

बीजेपी नेता हरीश वर्मा का नाम आया सामने

गायों की मौत के मामले में बीजेपी नेता हरीश वर्मा का नाम सामने आया है। छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में हरीश गौशाला चलाते हैं और वहां पर भुखमरी से 30 से ज्यादा गायों की मौत हो गई, जबकि गांववालों का कहना है कि 200 से ज्यादा गायों की मौत हो चुकी हैं, जिन्हें गौशाला के आसपास दफनाया गया है। हरीश पर एग्रीकल्चर कैटल प्रिजरवेशन एक्ट-2004 के सेक्शन 4 और 6 और IPC के सेक्शन 409 के तहत मामला दर्ज किया गया है। हरीश को इस मामले में कोर्ट में पेश किया गया था लेकिन वहां पहले से ही मौजूद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हरीश के चेहरे पर कालिख पोत दी। 

28 अगस्त को कांग्रेस करेगी प्रदर्शन

प्रदेश में गायों की मौत के मामले में सियासत भी गर्मा गई है। 28 अगस्त को कांग्रेस सरकार के खिलाफ बड़ा प्रदर्शन करने जा रही है। इस मामले पर छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंश बघेल ने बताया कि वो 28 अगस्त को बेमेतरा में गायों की मौत पर प्रदेश सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेगी, साथ ही राजधानी में घूम रहे आवारा मवेशियों को सीएम हाउस तक छोड़कर आएगी। 

3 गौशालाओं में हुई 200 से ज्यादा गायों की मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दुर्ग जिले की शगुन गौशाला में 52, बेमेतरा की फूलचंद गौशाला में 106 और इसी जिले की मयूरी गौशाला में 15 गायों की मौत होने की खबर है। वहीं गांववालों का आरोप है कि इससे गौशाला में इससे ज्यादा गायों की मौत हो चुकी है। गांववालों का आरोप है कि आरोपियों ने गायों की मौत के बाद उन्हें गौशाला के आसपास ही जमीन में दफना दिया। 

Created On :   21 Aug 2017 3:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story