comScore

जम्मू-कश्मीर: अब रामपुर सेक्टर में पाकिस्तान ने की गोलीबारी और दागे मोर्टार, एक महिला की मौत और एक जख्मी   

June 12th, 2020 23:10 IST
जम्मू-कश्मीर: अब रामपुर सेक्टर में पाकिस्तान ने की गोलीबारी और दागे मोर्टार, एक महिला की मौत और एक जख्मी   

हाईलाइट

  • पाकिस्तान की सेना ने उरी में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया, मोर्टार दागे
  • गुरुवार को एक जवान शहीद हुआ था, भारत ने पाक की 10 चौकी तबाह कर दी थी
  • बीते दिन में 10 दिन में ही पाकिस्तान 114 बार सीजफायर तोड़ चुका पाकिस्तान
  • पाकिस्तान की सेना ने उरी में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया, मोर्टार दागे
  • गुरुवार को एक जवान शहीद हुआ था, भारत ने पाक की 10 चौकी तबाह कर दी थी
  • बीते दिन में 10 दिन में ही पाकिस्तान 114 बार सीजफायर तोड़ चुका पाकिस्तान

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू एवं कश्मीर के बारामूला जिले में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान द्वारा शुक्रवार को किए गए संघर्षविराम उल्लंघन के दौरान एक महिला की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गई। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तानी सेना ने उरी तहसील के रामपुर सेक्टर में सुबह बिना किसी उकसावे के और मोर्टार के गोले दागे। हालांंकि, भारतीय जवानों ने इस हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया।

यह फोटो 10 जून की है। जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के साथ मुठभेड़ के दौरान तैनात सुरक्षा कर्मी। -फाइल फोटो

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि आज 12 जून को सुबह पाकिस्तान की ओर से बारामूला जिले के रामपुर सेक्टर में भी संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया। इस दौरान बाटगढ़ गांव की अख्तरा बेगम की उस समय मौत हो गई, जब पाकिस्तान द्वारा दागा गया एक गोला एक घर पर गिरा। इस दौरान नांबला गांव की परवीन घायल हो गईं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कुछ आवासीय मकान और निजी वाहन क्षतिग्रस्त भी हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक, शुक्रवार शाम 4:15 बजे पाकिस्तान ने पुंछ जिले के किरनी और कस्बा सेक्टरों में नियंत्रण रेखा के पास मोर्टार और छोटे हथियारों से हमला किया। इलाके से आई रपटों के अनुसार, पाकिस्तान की तरफ से की जा रही अंधाधुंध गोलाबारी और गोलीबारी से लोग घरों में डर कर दुबके हुए हैं। 

गुरुवार को एक जवान शहीद हुआ था, भारत ने पाक की 10 चौकी तबाह कर दी थी 
बता दें कि इसके पहले गुरुवार को गुरुवार तड़के भी पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी और पुंछ सेक्टर में गोलीबारी की थी, जिसमें सेना के जवान हरचरण सिंह शहीद हो गए थे। इसके बाद भारतीय सेना ने कार्रवाई की। भारतीय सेना ने कहवलियन नाली सम्हानी सेक्टर में पाकिस्तानी सेना की चौकियों को निशाना बनाया। इस दौरान भारतीय सेना ने PoK में LoC से सटी 10 पाकिस्तानी सेना की चौकियों को तबाह कर दिया। 

घुसपैठ न हो पाने से बौखलाया पाकिस्तान
सेना के एक अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से आतंकियों को घुसपैठ कराने की लगातार कोशिश हो रही है और वह इसमें नाकाम हो रहा है। इसके अलावा घाटी में मौजूद आतंकी भी लगातार सुरक्षा बलों का निशाना बन रहे हैं, जिससे पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। इस साल अब तक 98 आतंकियों का खात्म हो चुका है। पिछले साल के मुकाबले इस साल पाकिस्तान ने सीज फायर का बहुत ज्यादा उल्लंघन किया है। इसी महीने अब तक यानी 10 दिन में ही पाकिस्तान 114 बार सीजफायर तोड़ चुका है।

सीजफायर का तोड़ सकता है रेकार्ड
2019 में 16 सालों में सबसे ज्यादा सीजफायर का उल्लंघन हुआ था लेकिन 2020 में पाकिस्तान उससे भी आगे बढ़ता दिख रहा है। 2019 में जहां कुल 3168 बार सीज फायर का उल्लंघन किया वहीं इस साल अभी 6 महीने भी पूरे नहीं हुए और पाकिस्तान की तरफ से 2027 बार सीज फायर का उल्लंघन हो गया है। पाकिस्तान ने पिछले साल जनवरी से लेकर मई तक जहां 1140 बार सीज फायर का उल्लंघन किया था वहीं इस साल शुरूआती पांच महीनों में 1913 बार सीज फायर का उल्लंघन कर दिया है।

कमेंट करें
5TMDp