दैनिक भास्कर हिंदी: दिल्ली: केजरीवाल सरकार बेच रही 23.90रु. किलो प्याज, 70 वैन की व्यवस्था

September 28th, 2019

हाईलाइट

  • दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने प्याज के बढ़ती दामों से परेशान जनता को दी राहत
  • 70 मोबाइल वैन और 400 राशन की दुकानों के जरिए सरकार कम कीमत पर देगी प्याज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्याज के बढ़ते दामों से परेशान जनता को राहत देने के लिए दिल्ली सरकार आज से कम कीमत पर प्याज बेचेगी। दिल्ली सरकार आज से 23.90 रुपए प्रति किलो के हिसाब से प्याज बेचेगी। इसके लिए 70 मोबाइल वैन की व्यवस्था की गई है। 400 राशन की दुकानों के जरिए भी प्याज की बिक्री होगी। हालांकि सरकार ने इसके लिए नियम भी तय किए हैं। एक व्यक्ति को पांच किलो प्याज मिलेंगे। इसके लिए किसी तरह के पहचान पत्र की जरुरत नहीं होगी।

बाजार में जब तक प्याज के दाम स्थिर नहीं हो जाते हैं तब तक केजरीवाल सरकार प्याज बेचेगी। फिलहाल राष्ट्रीय राजधानी में रिटेल में 60-80 रुपये किलो रुपए प्याज मिल रही है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा, अभी ये योजना पांच दिन के लिए है लेकिन जब तक प्याज़ के दाम बाज़ार में कम या स्थिर नहीं हो जाते तब तक दिल्ली सरकार प्याज़ बेचती रहेगी।

सीएम केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा, दिल्ली में सभी विधानसभा क्षेत्रों में 400 राशन दुकानों और 70 वाहनों के जरिये प्याज की बिक्री की जाएगी। हर व्यक्ति एक बार में अधिकतम पांच किलो प्याज खरीद पाएगा। बिक्री केंद्रों पर सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक प्याज की बिक्री होगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा, खुदरा बाजार में 60 से 80 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज की बिक्री हो रही है। सरकार अगले पांच दिनों में केंद्र से एक लाख किलो प्याज खरीदेगी। प्याज की कीमतों पर नियंत्रण के लिए दिल्ली सरकार ने नेफेड के जरिए सेंट्रल बफर स्टॉक एक्सचेंज से प्याज खरीदने और 23.90 रुपये प्रति किलो की दर से बेचने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार केंद्र सरकार से 15.60 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से प्याज खरीदेगी।