कोरोना से मचा हाहाकार, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,451 नए मामले, 11 राज्यों में मास्क पहनना हुआ अनिवार्य

Corona created outcry, 2,451 new cases of corona in the country in the last 24 hours
कोरोना से मचा हाहाकार, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,451 नए मामले, 11 राज्यों में मास्क पहनना हुआ अनिवार्य
कोरोना ने बढ़ाई टेंशन कोरोना से मचा हाहाकार, देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,451 नए मामले, 11 राज्यों में मास्क पहनना हुआ अनिवार्य
हाईलाइट
  • देश में कोरोना के 14
  • 241 एक्टिव केस हुए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में जब लोग सामान्य जीवन जीना शुरू कर दिए और दैनिक दिनचर्या सामान्य होती दिखने लगी। तब कोरोना के बढ़ते मामले ने फिर लोगों की चिंताए बढ़ा दी है। पटरी पर उतरती व्यवसाय अब कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखकर व्यापारियों की टेंशन दोगुनी कर दी है। हाल ही में देश के कुछ राज्यों में कोरोना के नए वैरिएंट एक्सई पाए गए। जिसके बाद से सरकार ने कोरोना के नियमों सख्ती करना शुरू कर दिया।

देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते कई राज्यों में मास्क को अनिवार्य कर दिया। मास्क को अनिवार्य करने वाला सबसे पहला राज्य उत्तर प्रदेश रहा, उसके बाद हरियाणा ने सख्ती किया था। गौरतलब है कि भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2,451 नए मामले सामने आए हैं। यह नंबर गुरुवार के मुकाबले थोड़ा ज्यादा है। लगातार तीसरे दिन 2 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

इससे पहले गुरुवार को 2,380 केस सामने आए थे, देश में फिलहाल कोरोना के 14,241 एक्टिव केस हो गये हैं। जो पिछले 11 सप्ताह से लगातार घट रहे कोरोना केस पिछले सात दिन में 174% तक बढ़ चुके हैं। जिससे देश में कोरोना से चौथी लहर का खतरा मंडराने लगा है। हालांकि इन राज्यों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में हो रहीं हैं। कोरोना के बढ़ते मामलो के बीच कई राज्यों में मास्क पर सख्ती फिर से लौट आई है, यूपी के लखनऊ, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और पंजाब के बाद हरियाणा में भी मास्क पहनना आवश्यक हो गया है, ऐसा ना करने पर जुर्माना लगाया जाएगा।

दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो यहां कोरोना के मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली में गुरुवार रात को कोरोना के 965 मामले सामने आए, फिलहाल कोविड के 2,970 एक्टिव केस हैं। वहीं कुल पॉजिटिविटी दर 4.71% हो गई है। कर्नाटक की बात करें पिछले 24 घंटे में वहां कोविड के 100 नए मामले सामने आए हैं। दिल्ली सरकार की तरफ से ऐलान किया गया है कि सभी सरकारी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों पर 18-59 वर्ष आयु वर्ग के सभी पात्र लाभार्थियों को एहतियाती डोजज (बूस्टर डोज) मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी।

इन राज्यों में तेजी से बढ़ रहे केस

दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में बीते 7 दिनों में मामलों में तेज बढ़ोतरी हुई है। पिछले हफ्ते दिल्ली में अब तक के सबसे ज्यादा 2,970 केस मिले। उसके पिछले हफ्ते में दिल्ली में 943 केस मिले थे। यानी एक हफ्ते में दिल्ली में मामलों में 145% बढ़ोतरी हुई है। इस हफ्ते देश के कुल कोरोना केस में दिल्ली की हिस्सेदारी एक-चौथाई रही। दिल्ली के स्कूलों में कोरोना मामलों के चलते स्कूलों में भी कुछ दिन की छुट्टी दे दी गई।

हरियाणा में एक हफ्ते में केस 514 से 118% बढ़कर 1,119 हो गए। उत्तर प्रदेश में बीते हफ्ते 540 केस मिले थे, जो उसके पिछले हफ्ते के मुकाबले 141% ज्यादा थे। 3 अप्रैल से 9 अप्रैल वाले हफ्ते में उत्तर प्रदेश में 224 केस सामने आए थे। दोनों ही राज्यों में ज्यादातर नए मामले दिल्ली से सटे NCR शहरों में मिले, जैसे- नोएडा, गुरुग्राम और गाजियाबाद।

इन जिलों में मास्क पहनना जरूरी

उत्तर प्रदेश सरकार ने 7 जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। इसमें गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत और लखनऊ जिले शामिल हैं। वहीं, हरियाणा सरकार ने भी गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर और सोनीपत में भी मास्क जरूरी कर दिया है।

Created On :   22 April 2022 11:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story