दैनिक भास्कर हिंदी: डॉ. हर्षवर्धन: हमने भारत को स्टेज 3 में जाने से बचाया, लॉकडाउन से कोरोना को रोकने में मिली मदद

April 24th, 2020

हाईलाइट

  • सरकार का फैसला- खराब ऐंटी बॉडी टेस्ट किट वापस किए जाएंगे
  • किट चीन से आए हों या किसी अन्य देश से सभी को वापस किए जाएंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मुद्दे को लेकर शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन सिंह ने कहा कि, इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत ने अन्य देशों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। हमारी सरकार अच्छे तरीके से काम कर रही है। देश में कोरोना अभी तीसरे स्टेज में नहीं पहुंचा है। उन्होंने बताया, देशभर में अब तक साढ़े पांच लाख टेस्ट किए गए हैं। लॉकडाउन की वजह से कोरोना को रोकने में काफी मदद मिली है।

कोरोना पर समीक्षा बैठक
दरअसल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोरोना को लेकर राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों, स्वास्थ्य सचिवों और संघ शासित प्रदेशों के संबंधित अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर स्थिति की समीक्षा की।

कोरोनो से लड़ाई में भारत का प्रदर्शन बेहतर
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, हमने भारत को तीसरे स्टेज या कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में जाने से बचाया है, साथ ही कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ाई में विभिन्न मापदंडों पर कई देशों से बेहतर प्रदर्शन किया है। देश में जांच को मजबूत बनाया गया है। हमने पहले ही 5.5 लाख जांच पूरे कर लिए हैं। टेस्ट फ्रीक्वेंसी बढ़ने के बाद हमारे पॉजिटिव मामले नहीं बढ़ रहे हैं।

उन्होंने कहा, पॉजिटिव मामले 4 प्रतिशत से अधिक नहीं बढ़ रहे हैं। अगर हम स्टेज 3 में होते तो हम सभी चिंतित होते, लेकिन हम देश को बड़े स्तर पर स्टेज 3 में जाने से बचा पाने में सफल रहे हैं। उन्होंने कहा, हमारे पास हॉटस्पॉट से संबंधित सारी जानकारी है।

खराब ऐंटी बॉडी टेस्ट किट वापस किए जाएंगे, चाहे किसी भी देश से आए हों
हर्षवर्धन ने खराब परीक्षण किट के मुद्दे पर कहा, हम परीक्षण किट को उनके मूल देश में वापस कर देंगे और हमने अभी तक पैसे का भुगतान नहीं किया है। इन किटों को हॉटस्पॉट में इस्तेमाल करने के लिए रणनीति बनाई गई थी। उन्होंने कहा कि खराब एंटीबॉडी परीक्षण किट को जिस देश से आए हैं उन्हें लौटा दिया जाएगा, जिसमें चीन भी शामिल है। कोरोना से निपटने में पिछले 3.5 महीनों में देश की प्रगति को लेकर हर्षवर्धन ने कहा, 8 जनवरी को हमने अपनी पहली बैठक की और आज, कई अन्य देशों की तुलना में, कोविड-19 के खिलाफ लड़ते हुए, भारत ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। हमारे पास पास प्रति 10 लाख की आबादी पर कम मामले हैं। हमारे पास 3 प्रतिशत की मृत्युदर है, जो कम है। मार्च में, कोरोनोवायरस के मामलों के दोगुने होने की दर 3 दिन थी। आज यह 9 दिनों के करीब है।

खबरें और भी हैं...