पांच राज्यों की 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की हुई घोषणा, 23 जून को मतदान

Declaration of dates for by-elections to 3 Lok Sabha and 7 assembly seats in five states, voting on June 23
पांच राज्यों की 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की हुई घोषणा, 23 जून को मतदान
उपचुनाव 2022 पांच राज्यों की 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की हुई घोषणा, 23 जून को मतदान
हाईलाइट
  • पांच राज्यों में उपचुनाव के तिथियों की हुई घोषणा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पांच राज्यों की तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तारीख की घोषणा बुधवार को चुनाव आयोग ने कर दी है। जिन पांच राज्यों में उपचुनाव होने हैं वो पंजाब, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश, झारखंड और दिल्ली हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक 30 मई को अधिसूचना जारी होगी, 6 जून को नामांकन की आखिरी तिथि तय होगी। 7 जून को नामांकन की स्क्रूटनी होगी जबकि 23 जून को इन सीटों पर मतदान होगा और 26 जून को परिणाम घोषित किए जाएंगे। 

तीनों लोकसभा सीटें पर होगा उपचुनाव

गौरतलब है कि यूपी के रामपुर से आजम खान ने सांसद पद से इस्तीफा दिया था। वहीं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आजमगढ़ सीट से इस्तीफा दिया था। इन दोनों नेताओं ने फरवरी में विधानसभा चुनाव लड़ा था। इस तरह पंजाब की संगरूर सीट से भगवंत मान ने इस्तीफा दिया था। भगवंत मान अब पंजाब के मुख्यमंत्री बन गए हैं। वहीं, दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट भी राघव चड्ढा के राज्यसभा में जाने से खाली हुई है। हालांकि तीन लोकसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव में सबसे ज्यादा दिलचस्प लड़ाई आजमगढ़ सीट और रामपुर सीट पर देखने को मिल सकती है।

गौरतलब है कि यूपी के आजमगढ़ लोकसभा सीट से साल 2019 में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे। लेकिन हाल ही में हुए यूपी विधानसभा चुनाव में करहल से विधानसभा चुनाव लड़े और जीत गए। जिससे उन्हें आजमगढ़ लोकसभा सीट छोड़नी पड़ी थी। इससे यह सीट खाली हो गई थी। इस सीट पर सपा और बीजेपी की जबरदस्त टक्कर देखने को मिल सकती है। उधर रामपुर लोकसभा से सांसद रहे वरिष्ठ सपा नेता आजम खान ने भी यूपी विधानसभा चुनाव-2022 में रामपुर विधानसभा चुनाव लड़कर जीत दर्ज की थी।

खासबात यह कि उस समय आजम खान जेल में बंद थे और जेल में रहकर ही चुनाव जीत ली थी। जिससे रामपुर लोकसभा सीट खाली हुई। एक बार फिर से यूपी की सियासत में उपचुनाव की तारीख की घोषणा के बाद हलचल शुरू हो गई है। अक्सर सियासत में कहा जाता है कि दिल्ली का रास्ता यूपी से होकर ही गुजरता है। जिसकी वजह से यूपी की हर सीट पर सभी राजनीतिक पार्टियों का नजर रहता है।

बताया जा रहा कि बीजेपी यूपी लोकसभा उपचुनाव में आजमगढ़ सीट से एक बार फिर भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल निरहुआ को उतार सकती है। गौरतलब है कि पिछले लोकसभा चुनाव-2019 में भी आजमगढ़ सीट से बीजेपी ने निरहुआ को लड़ाया था लेकिन सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बड़े अंतर से निरहुआ को हराया था। 

Created On :   25 May 2022 6:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story