दैनिक भास्कर हिंदी: केजरीवाल का बड़ा ऐलान, बस-मेट्रो में महिलाओं के लिए सफर फ्री

June 3rd, 2019

हाईलाइट

  • दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार ने किया बड़ा ऐलान
  • बस और मेट्रों में महिलाओं को निशुल्क सफर की सुविधा
  • सुरक्षा की दृष्टि से 70 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को (3 जून) प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली की महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है। केजरीवाल सरकार बस और मेट्रों में महिलाओं को निशुल्क सफर की सुविधा देने जा रही है। सरकार ने इसके लिए पूरी प्लानिंग तैयार कर ली है। जिसे लागू करने में करीब तीन महीने का समय लगेगा।

इसके साथ ही महिलाओं की सुरक्षा की दृष्टि से जिन बसों में जीपीएस सिस्टम और सीसीटीवी नहीं लगे हैं उनमें इसकी व्यवस्था भी की जाएगी। इन सारी सुविधाओं के लिए खर्च केजरीवाल सरकार खुद उठाएगी। बता दें कि, दिल्ली में 33 प्रतिशत महिलाएं बस से सफर करती हैं। दिल्ली सरकार इसी साल नवंबर तक में एक हजार बसें सड़कों पर उतारेगी। जून में 30 नई बसें चलेंगी। 70 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

दिल्ली के सीएम केजरीवाल का ऐलान किया है कि, डीटीसी-क्लस्टर बसों और मेट्रो में महिलाओं को फ्री यात्रा की सुविधा मिलेगी। फ्री यात्रा का खर्चा दिल्ली सरकार उठाएगी केजरीवाल ने कहा, सक्षम महिलाएं चाहें तो टिकट खरीद सकती हैं। उन्हें सब्सिडी का इस्तेमाल न करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। केजरीवाल ने यह उम्मीद भी जताई है कि अगले दो से तीन महीने में मेट्रो और बसों में महिलाओं के मुफ्त सफर के फैसले को लागू कर दिया जाएगा। अधिकारियों को एक हफ्ते का समय दिया गया है कि इसे कैसे लागू किया जा सकता है। इस पर विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है, जनता से भी सुझाव मांगे गए हैं। 

वहीं महिलाओं की सुरक्षा को लेकर केजरीवाल ने कहा, शहर के सभी स्कूलों में कैमरे लगाने का काम नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। 8 जून से कैमरे लगने शुरू हो जाएंगे। 70 हजार कैमरों पर सर्वे हो चुका है। आने वाले समय मे 2.5 लाख कैमरे लग जाएंगे। बसों और मेट्रो में महिलाओं के मुफ्त सफर के फैसले पर कहा, आम परिवारों की बेटियां जब कॉलेज के लिए निकलती हैं, महिलाएं नौकरी के लिए निकलती हैं तो लोगों का दिल धक-धक करता रहता है। उनकी सुरक्षा की चिंता बनी रहती है। इन सबको ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने महिलाओं को फ्री सफर की सुविधा देने का निर्णय लिया है। हमारा उद्देश्य है, महिलाएं ज्यादा से ज्यादा पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर सकें।

खबरें और भी हैं...