दिल्ली : अपनों को कोरोना से बचाने की जिम्मेदारी एसएचओ की होगी (आईएएनएस विशेष)

Delhi: SHO will be responsible for protecting their loved ones from Corona (IANS Special)
दिल्ली : अपनों को कोरोना से बचाने की जिम्मेदारी एसएचओ की होगी (आईएएनएस विशेष)
दिल्ली : अपनों को कोरोना से बचाने की जिम्मेदारी एसएचओ की होगी (आईएएनएस विशेष)

नई दिल्ली, 10 मई (आईएएनएस)। भारत नगर थाने के सिपाही अमित राणा की मौत ने महकमे को सजग कर दिया है। अमित की मौत से बेहाल दिल्ली पुलिस ने अब तय किया है कि थाने में तैनात मातहत पुलिसकर्मियों की सेहत दुरुस्त रखने की जिम्मेदारी अब एसएचओ की होगी। किसी भी तरह की परेशानी में एसएचओ की जिम्मेदारी होगी कि वो, बीमार पुलिसकर्मी की तत्काल मदद से लेकर अस्पताल में दाखिल कराने तक के सभी इंतजाम करे। इस आशय के आदेश दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने जारी किये हैं।

दिल्ली पुलिस मुख्यालय से जारी इन नये दिशा निर्देशों के मुताबिक, आपात स्थिति या फिर कोरोना संबंधी कोई भी लक्षण अगर थाने में तैनात किसी पुलिसकर्मी में नजर आते हैं, तो उसे प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा दिलवाने में बिलंव नहीं होना चाहिए। थाने के एसएचओ या फिर उनकी जगह जो भी इंस्पेक्टर स्तर का अधिकारी थाने का कामकाज देख रहा हो, वो तुरंत बीमार को अस्पताल में दाखिल करायेगा।

दिल्ली पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव द्वारा भारत नगर थाने के सिपाही अमित की मौत के बाद जारी इन गाइड लाइंस में साफ साफ कहा गया है, मैंने (पुलिस कमिश्नर) सभी संबंधित अस्पतालों में तैनात पुलिस चौकी इंचार्जो को भी संदेश भिजवा दिया है, कि अगर कोई पुलिसकर्मी उनके अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचता है, तो उसे सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखा जाये।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर द्वारा हाल ही में जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) का प्रमुख उद्देश्य, कोरोना के संक्रमण से अपने बहादुर जवानों को बचाना है। साथ ही अगर कोई जवान सेवा करते हुए कोरोना संक्रमित हो भी जाता है, तो फिर दिल्ली पुलिस महकमे को उसका जीवन बचाने के लिए हर संभव, हर उपाय बिना वक्त गंवाये हुए करना होगा। एडवाइजरी में पुलिस आयुक्त ने साफ साफ कहा है, किसी भी जवान को सांस लेने में दिक्कत हो। बदन में बुखार महसूस हो तो उसे, तत्काल एम्स, अपोलो, राम मनोहर लोहिया, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, दीन दयाल उपाध्याय, लोक नायक जय प्रकाश नारायण, सफदरजंग अस्पताल में तत्काल पहुंचाया जाये।

उल्लेखनीय है कि चांदनी महल, नवी करीम, अमर कोलोनी थानों सहित क्राइम ब्रांच और लोधी कालोनी स्पेशल सेल, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के कई पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आ चुकी है। इनके चलते दिल्ली पुलिस के बहुत से जवानों को होम क्वारंटाइन करना पड़ गया। जबकि कई कोरोना पॉजिटिव पुलिसकर्मी ठीक होकर दुबारा ड्यूटी ज्वाइन भी कर चुके हैं। आइंदा या फिर दिल्ली पुलिस के और जवान कम से कम कोरोना वायरस की जद में न आयें। इसी के इंतजामों के तहत दिल्ली पुलिस ने यह विशेष दिशा निर्देश जारी करके, मातहतों को कोरोना के प्रति सजग किया है।

Created On :   10 May 2020 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story