दिल्ली: पूर्वी निगम क्षेत्र में आवारा कुत्तों को गोद लेकर करें देखभाल, निगम करेगा आपकी मदद

October 30th, 2021

हाईलाइट

  • पूर्वी दिल्ली नगर निगम में आवारा कुत्तों की संख्या बढ़ गई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्वी दिल्ली नगर निगम में आवारा कुत्तों की संख्या काफी बढ़ गई है। ऐसे में पूर्वी निगम ने शुभ ग्रुप नामक स्वयंसेवी संस्था के साथ मिलकर एक नई पहल की शुरूआत की है। इसी बीच शुक्रवार को रजिस्ट्रेशन ऑफ पेट्स एंड अडोप्शन ऑफ स्ट्रे डॉग्स विषय पर सेमीनार आयोजित किया गया।

इसके तहत लोगों को कुत्तों के प्रति प्रोत्साहित किया जाएगा कि वे आवारा कुत्तों को गोद लेकर उनकी देखभाल करें। यदि कोई ऐसा करता है तो निगम टीकाकरण सहित अन्य इंतजाम में उनकी मदद करेगा। निगम के मुताबिक, क्षेत्र में आवारा कुत्ते एक बड़ी चुनौती हैं। लेकिन इन पशुओं के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा और समय अनुसार उनको खाने पीने के लिए देना होगा। इसके अलावा हो सके तो आवारा कुत्तों को अडोप्ट भी किया जाए।

निगम द्वारा अपील की गई कि, आवारा पशुओं के साथ अच्छा व्यवहार करें और जानवरों को मारने से बचें। इस मौके पर महापौर श्याम सुंदर अग्रवाल ने कहा कि, निगम ने सितंबर महीने से पालतू पशुओं के रजिस्ट्रेशन की ऑनलाइन सुविधा आरंभ की, लेकिन अभी तक दोनों जोनों में केवल 200 पालतू पशुओं का ही रजिस्ट्रेशन हुआ है जबकि पूर्वी दिल्ली में लगभग एक लाख से ऊपर घरों में पालतू पशु हैं।

(आईएएनएस)