दैनिक भास्कर हिंदी: अमरनाथ यात्रा परआतंकी खतरा, एयरलाइंस को निर्देश... एक्सट्रा फ्लाइट के लिए रहें तैयार

August 5th, 2019

हाईलाइट

  • आतंकी हमले की एडवाइजरी के बाद एयरलाइंस को निर्देश दिए गए हैं
  • एविएशन मिनिस्ट्री ने शुक्रवार शाम को DGCA को ये व्यवस्था करने को कहा
  • सरकार की ए़़डवाइजरी जारी करने के बाद एविएशन मिनिस्ट्री ने ये कदम उठाया है

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। एविएशन अथॉरिटीज ने सभी शेड्यूल इंडियन एयरलाइंस को जरुरत पड़ने पर श्रीनगर से और श्रीनगर तक एक्सट्रा फ्लाइट ऑपरेट करने के लिए तैयार रहने को कहा है। एविएशन मिनिस्ट्री ने शुक्रवार शाम को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) को ये व्यवस्था करने को कहा। संभावित खतरे और आतंकी हमले को देखते हुए राज्य सरकार की ए़़डवाइजरी जारी करने के बाद एविएशन मिनिस्ट्री ने ये कदम उठाया है।

एयरलाइंस ने उन पैसेंजर्स के लिए रिशेड्यूलिंग चार्ज का वेवर करना शुरू कर दिया है, जो अपनी मूल बुकिंग से पहले श्रीनगर से बाहर निकलना चाहते हैं। आने वाले दिनों के लिए जिन लोगों ने श्रीनगर की बुकिंग कराई थी और अब वह उसे पोस्टपोंड करना चाहते हैं उसका भी रिशेड्यूलिंग चार्ज एयरलाइन नहीं लेगी। 

एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने ट्वीट कर कहा: 'श्रीनगर में मौजूदा सुरक्षा स्थिति और इसके बारे में सरकार की एडवाइजरी के मद्देनजर, हम 9 अगस्त तक श्रीनगर के लिए और श्रीनगर तक सभी उड़ानों की रिशेड्यूलिंग/कैंसिलेशन करने पर पूर्ण शुल्क माफी प्रदान कर रहे हैं।'

एयर इंडिया ने भी ट्वीट कर कहा, 'एयर इंडिया ने 15 अगस्त तक श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर के लिए अपनी सभी उड़ानों के लिए रिशेड्यूलिंग/कैंसिलेशन करने पर पूर्ण शुल्क माफी देने का फैसला किया है।

एविएशन के सूत्रों ने कहा: 'हम एयरलाइनों को जरूरत पड़ने पर श्रीनगर के लिए अतिरिक्त उड़ानें संचालित करने के लिए तैयार होने के लिए कह रहे हैं। अभी तक, एयरलाइंस को ऐसा करने के लिए नहीं कहा गया है, लेकिन एहतियात के तौर पर बस इसके लिए तैयार रहें।'

जम्मू और कश्मीर सरकार की ओर से शुक्रवार दोपहर जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है: 'अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमलों के इनपुट मिले है, खासकर आतंककी अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाना चाहते हैं। ऐसे में यात्रियों और पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए सलाह दी जाती है कि वे अपनी यात्रा को तुरंत खत्म करें और जितनी जल्दी हो सके घाटी को छोड़ दें।

इससे पहले लेफ्टिनेंट जनरल केजीएस ढिल्लन ने श्रीनगर में बताया था कि अमरनाथ यात्रा के रुट पर स्नाइपर राइफल मिली है। ये एक एम-24 स्नाइपर राइफल है जो कि एक टेलीस्कोप के साथ बरामद की गई है।