ईडी ने 67.37 करोड़ रुपये के चिटफंड धोखाधड़ी में 8 के खिलाफ आरोपपत्र दायर किए

ED files chargesheet against 8 in Rs 67.37 cr chit fund fraud
ईडी ने 67.37 करोड़ रुपये के चिटफंड धोखाधड़ी में 8 के खिलाफ आरोपपत्र दायर किए
नई दिल्ली ईडी ने 67.37 करोड़ रुपये के चिटफंड धोखाधड़ी में 8 के खिलाफ आरोपपत्र दायर किए
हाईलाइट
  • आरोप पत्र रांची की एक विशेष पीएमएलए अदालत के समक्ष दायर किया गया जिसने मामले का संज्ञान लिया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को कहा कि उन्होंने 67.37 करोड़ रुपये के चिटफंड धोखाधड़ी से संबंधित धन शोधन रोकथाम मामले में एक निजी फर्म डीजेएन कमोडिटीज और अन्य सहित आठ आरोपियों के खिलाफ अभियोजन शिकायत (आरोपपत्र) दायर की। आरोप पत्र रांची की एक विशेष पीएमएलए अदालत के समक्ष दायर किया गया जिसने मामले का संज्ञान लिया है। ईडी ने चिट में निवेश करने का लालच देकर लोगों को ठगने के आरोप में झारखंड पुलिस द्वारा आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज प्राथमिकी के आधार पर डीजेएन कमोडिटीज और उसके मालिकों स्वर्गीय जितेंद्र मोहन सिन्हा और विशाल कुमार सिन्हा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की थी।

ईडी ने पाया कि सिन्हा ने स्वर्गीय जीतेंद्र मोहन सिन्हा, प्रशांत कुमार, इवातुरी संतोष, विवेक सिन्हा, आनंद मोहन सिन्हा और बिपिन कुमार के साथ आपराधिक साजिश में झारखंड, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, यूपी, गुजरात, दिल्ली और गुवाहाटी में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एमसीएक्स) को शाखाएं खोलने की सूचना दिए बिना डीजेएन कमोडिटीज की 43 शाखाएं खोली थीं। उन्होंने अपराध की आय को छीनने के लिए आरोपी व्यक्तियों और अन्य कंपनियों के नाम पर 68 बैंक खाते भी खोले थे। उन्होंने इन बैंक खातों में निवेशकों का पैसा प्राप्त किया और इसे डीजेएन समूह की अन्य संबद्ध कंपनियों में भेज दिया और अपने निजी इस्तेमाल के लिए धन का उपयोग किया।

अधिकारी ने कहा, इस मामले में अपराध की कुल आय 67.37 करोड़ रुपए है। जांच के दौरान, ईडी ने 2019 में कंपनी और उसके निदेशकों के नाम पर अपराध की आय के माध्यम से उत्पन्न 1.66 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्तियों को कुर्क किया था।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 Jun 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story