comScore

मुंबई : एलफिंस्टन रोड स्टेशन का नाम हुआ प्रभादेवी स्टेशन, 1991 से थी मांग

July 19th, 2018 14:53 IST

हाईलाइट

  • मुंबई के 'एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन' का नाम बदलकर 'प्रभादेवी' रेलवे स्टेशन कर दिया गया है।
  • कई सालों से इस स्टेशन का नाम बदलने को लेकर मांग उठ रही थी।
  • 19 जुलाई, मध्यरात्रि 12:00 बजे से यह नया नाम प्रभावी हो गया है।

डिजिटल डेस्क, महाराष्ट्र। मुंबई के 'एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन' का नाम बदलकर 'प्रभादेवी' रेलवे स्टेशन कर दिया गया है। कई सालों से इस स्टेशन का नाम बदलने को लेकर मांग उठ रही थी। 19 जुलाई, मध्यरात्रि 12:00 बजे से यह नया नाम प्रभावी हो गया है। नए नाम प्रभादेवी स्टेशन के लिए स्टेशन कोड PBHD होगा और न्यूमेरिक कोड में 08127027 में संशोधित किया गया। इस स्टेशन का नाम 1853 से 1860 तक बॉम्बे के गवर्नर लॉर्ड एलफिंस्टन के नाम पर रखा गया था। अब इसका नाम बदलकर स्थानीय देवी के सम्मान में 'प्रभादेवी' किया गया है। पश्चिम रेलवे ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

पश्चिम रेलवे ने इस संबंध में जारी एक बयान में कहा कि यात्रियों की सहूलियत के लिए स्टेशन बोर्ड, संकेतकों और सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली में जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं। प्रभादेवी स्टेशन का कोड PBHD होगा। गौरतलब है कि रेलवे का फेमस ऐप m-indicator में भी एलफिंस्टन की जगह प्रभादेवी नाम ही शो करता है।

Image result for Elphinstone Road station in Mumbai renamed as Prabhadevi station

सुर्खियों में रहा एलफिंस्टन रोड रेलवे स्टेशन

पिछले साल एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन पर हुई भगदड़ की वजह से भी यह काफी सुर्खियों में रहा था। यहां भगदड़ की वजह से करीब 23 लोगों की मौत हो गई थी। कई सालों से इसके नाम को बदलने की मांग की जा रही थी। साल 1991 स्टेशन का नाम बदलने की सबसे पहले मांग उठी थी। इस मांग को वर्तमान परिवहन मंत्री दिवाकर रावते ने उठाया था। जिसके बाद साल 2016 में एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के प्रस्ताव को राज्य सरकार ने पास किया।  इसके बाद इसे केंद्र सरकार की तरफ से भी मंजूरी मिल गई थी।

Related image

कमेंट करें
9yUnS