दिल्ली: किसानों ने हरियाणा बॉर्डर से किया दिल्ली की ओर कूच, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

दिल्ली: किसानों ने हरियाणा बॉर्डर से किया दिल्ली की ओर कूच, पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
हाईलाइट
  • एमएस स्वामीनाथन कमीशन की रिपोर्ट को पूरी तरह से लागू करने समेत कई मांगो को लेकर आज (गुरुवार) को दिल्ली के जंतर-मंतर पर किसान जुट रहे है।
  • किसानों ने हरियाणा से दिल्ली की ओर किया कूच
  • योगेंद्र यादव इस मार्च की अगुवाई कर रहे हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एमएस स्वामीनाथन कमीशन की रिपोर्ट को पूरी तरह से लागू करने समेत कई मांगों को लेकर आज (गुरुवार) को दिल्ली के जंतर-मंतर पर किसान जुट रहे है। हजारों की संख्या में पहुंचे ये किसान इस वक्त दिल्ली हरियाणा बॉर्डर पर बिजवासन इलाके में ठहरे हुए हैं। सुबह 9:00 बजे किसान यहां से दिल्ली की ओर रवाना हो चुके हैं। तकरीबन 25 किलोमीटर की पदयात्रा करते हुए रामलीला मैदान पहुंचेंगे। किसान नेता योगेंद्र यादव इस मार्च की अगुवाई कर रहे हैं।

बता दें कि अखिल भारतीय किसान संघर्ष समिति के बैनर तले पूरे देश में पदयात्रा के बाद बड़ी संख्या में किसान 29 और 30 नवंबर को दिल्ली आने वाले आठ प्रमुख रास्तों से दाखिल होने वाले हैं, जिसे लेकर दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। हरियाणा बॉर्डर पर पहुंचे ये किसान सुबह 9:00 बजे यहां से निकलेंगे और तकरीबन 25 किलोमीटर की पदयात्रा करते हुए रामलीला मैदान पहुंचेंगे। योगेंद्र यादव इस मार्च की अगुवाई कर रहे हैं।

पूर्ण ऋण माफी और फसलों की लागत का डेढ़ गुना मुआवजे की मांग और एमएस स्वामीनाथन कमीशन की रिपोर्ट को पूरी तरह से लागू करने की मांग को लेकर किसान जुटे हैं। हालांकि पिछले आंदोलन से ये आंदोलन काफी हद तक अलग है। एक तरफ किसानों की संख्या कम नजर रही है तो वहीं दूसरी ओर ये किसान बेहद व्यवस्थित हैं। पिछली बार सड़कों पर जमे किसान इस बार सामुदायिक भवन में ठहरे हुए हैं। इस बार इनका नेतृत्व योगेंद्र यादव कर रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक, किसान मुक्ति यात्रा नाम से किए जा रहे इस विशाल प्रदर्शन में किसान दिल्ली के जंतर-मंतर पर जुटेंगे और फिर वहां से संसद के लिए मार्च करेंगे। किसानों की तादाद को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने एहतियातन एडवाइजरी जारी करते हुए बड़ी संख्या में जंतर मंतर पर न जुटने के निर्देश दिए हैं। किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने और कृषि उत्पाद लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य मुहैया कराने की मांग को लेकर लगभग 200 किसान संगठनों के आह्वान पर गुरुवार से आयोजित आंदोलन के लिये किसानों का दिल्ली का पहुंचना शुरू हो गया है। जिनमें मेघालय, जम्मू कश्मीर, गुजरात और केरल सहित देश के विभिन्न राज्यों से किसानों के समूह सड़क और रेल मार्ग से दिल्ली और आसपास के इलाकों में इकट्ठा होने लगे हैं।

Created On :   29 Nov 2018 3:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story