फायर ब्रिगेड भी होगा स्मार्ट, शीघ्र आएंगे नए फायर वाटर ब्राउजर

Fire brigade will also be smart for the use of New Fire Water Browser
फायर ब्रिगेड भी होगा स्मार्ट, शीघ्र आएंगे नए फायर वाटर ब्राउजर
फायर ब्रिगेड भी होगा स्मार्ट, शीघ्र आएंगे नए फायर वाटर ब्राउजर

अभय यादव, नागपुर।  मेट्रो शहर की उड़ान भर चुके नागपुर शहर के पुलिस थाने स्मार्ट हो गए हैं। बचे हुए कुछ थानों को स्मार्ट बनाया जा रहा है। फायर विभाग भी आधुनिक होता जा रहा है। इस विभाग के पास कई आधुनिक संसाधन आ चुके हैं। जल्द ही 16 हजार लीटर पानी की क्षमता के दाे नए आधुनिक फायर वाटर ब्राउजर की खरीदी होने वाली है। इसके लिए जल्द ही एक तकनीकी दल शीघ्र अहमदाबाद में भेजा जाने वाला है। इसकी पुष्टि दमकल विभाग के वरिष्ठ अग्निशमन अधिकारी राजेंद्र उचके ने की है। 

स्थायी समिति को भेजा गया था प्रस्ताव
हाल ही में आधुनिक फायर वाटर ब्राउजर खरीदने के लिए दमकल विभाग ने मनपा की स्थायी समिति के पास प्रस्ताव भेजा था। उस प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है। सूत्रों के अनुसार, एक आधुनिक फायर वाटर ब्राउजर की कीमत 2 करोड़ से अधिक है। इसी तरह मनपा के पास 15 मीटर के टर्न टेबल लैडर को बंद कर उसकी जगह 32 मीटर के टर्न टेबल लैडर (हाइड्रोलिक प्लेटफार्म) को खरीदने का प्रस्ताव स्थायी समिति के पास भेजा गया है। इसकी कीमत भी करोड़ों में है। सूत्र बताते हैं िक इसकी कीमत करीब 5.50 करोड़ होगी। 

16 हजार लीटर के फायर वाटर ब्राउजर की खासियत 
सूत्रों के अनुसार, इस अाधुनिक फायर वाटर ब्राउजर की खासियत है कि इसमें 4200 गैलन पानी अर्थात 16 हजार लीटर पानी एक साथ भंडारण किया जा सकता है। यह संकरी गलियों में भी जा सकेगा। दमकल विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मौजूदा समय में दमकल विभाग के पास जो वाहन हैं, उनमें पानी रखने की क्षमता 5 से 10 हजार लीटर के अंदर ही है। जब कोई घटना होती है तब इन वाहनों के अंदर का पानी जल्द खाली हो जाता है, जिससे ज्यादा भागदौड़ करनी पड़ती है। इस आधुनिक फायर वाटर ब्राउजर के आने से काफी राहत मिलेगी। 

बढ़ते दायरे को देखते हुए जरूरी
दमकल विभाग काे उम्मीद है कि उनके इस प्रस्ताव पर भी जल्द ही स्थायी समिति विचार विमर्श कर दमकल विभाग के साथ बैठक करेगा। शहर का दायरा बढ़ने के साथ ऊंची इमारतों का निर्माण हो रहा है। एेसे में दमकल विभाग को और नए फायर स्टेशनों की जरूरत महसूस होने लगी है।  शहर में 10 फायर स्टेशन बन चुके हैं। दो नए फायर स्टेशन बनने की राह पर हैं। इनके बन जाने पर 12 फायर स्टेशन हो जाएंगे। शहर के बढ़ते दायरे को देखते हुए चार नए फायर स्टेशन दमकल विभाग की आेर से  प्रस्तावित होने की जानकारी सूत्रों ने दी है। बेसा और बेलतरोड़ी क्षेत्र में काफी दूर तक मकान बन चुके हैं। इस क्षेत्र में कई अपार्टमेंट तैयार हो चुके हैं। कुछ का निर्माणकार्य शुरू है। ऐसे में इस क्षेत्र में नागरिकों की मांग है िक इस क्षेत्र में एक फायर स्टेशन बनाया जाए। दमकल विभाग के पास 42 मीटर वाला टर्नटेबल लैडर नागपुर के दमकल विभाग के पास आ चुका है। इससे ऊंची इमारतों और पेड़ों पर आग लगने पर बचाव कार्यों में सुविधा होती है।

दो नए फायर वाटर ब्राउजर की खरीदी होने वाली है
हां, यह सही है कि दमकल विभाग जल्द ही आधुनिक तकनीक से लैश दो नए फायर वाटर ब्राउजर की खरीदारी करने वाला है। इसके लिए प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है। जल्द ही तकनीकी दल अहमदाबाद जाएगा। यह अब नागपुर के लिए जरूरी हो गया है।  (राजेंद्र उचके, वरिष्ठ अग्निशमन अधिकारी, दमकल विभाग नागपुर )
 

Created On :   19 April 2018 8:14 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story