शिवरात्रि, शब-ए-मेराज के मद्देनजर हैदराबाद में फ्लाईओवर बंद

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
हैदराबाद शिवरात्रि, शब-ए-मेराज के मद्देनजर हैदराबाद में फ्लाईओवर बंद

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। महाशिवरात्रि और शब-ए-मेराज के मद्देनजर हैदराबाद में सभी फ्लाईओवर शनिवार और रविवार की दरमियानी रात को बंद रहेंगे। ट्रैफिक पुलिस ने घोषणा की कि हुसैन सागर झील के चारों ओर नेकलेस रोड और सभी फ्लाईओवर रात 10 बजे के बाद यातायात को नियंत्रित करने और सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बंद कर दिए जाएंगे। हालांकि, ग्रीनलैंड के फ्लाईओवर, पीवीएनआर एक्सप्रेसवे और लंगर हाउस फ्लाईओवर बंद नहीं होंगे। पुलिस अधिकारियों ने नागरिकों से प्रतिबंधों पर ध्यान देने और आने-जाने के लिए वैकल्पिक सड़कों का उपयोग करने का अनुरोध किया है।

किसी भी आपात स्थिति में, यात्रा सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 9010203626 पर हैदराबाद ट्रैफिक पुलिस से संपर्क किया जा सकता है। महाशिवरात्रि का त्योहार भगवान शिव और मां पार्वती के विवाह को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। भक्त जागते हैं और मंदिरों पहुंचकर शिव और पार्वती की पूजा करते हैं और मंत्र जाप और प्रार्थना करते हैं। शनिवार और रविवार की दरमियानी रात भी मुसलमानों के लिए विशेष महत्व रखती है। इस्लामिक इतिहास की एक महत्वपूर्ण इवेंट शब-ए-मेराज को चिह्न्ति करने के लिए मस्जिदों में विशेष सभाएं आयोजित की जाती हैं। यह इस्लामिक कैलेंडर के सातवें महीने रज्जब महीने के 27वें दिन मनाया जाता है। शब-ए-मेराज मक्का में ग्रैंड मस्जिद से यरूशलेम में मस्जिद अल-अक्सा तक और वहां से स्वर्ग तक पैगंबर मुहम्मद की यात्रा को चिह्न्ति करता है।

इस बीच, पुलिस ने संडे फनडे कार्यक्रम के मद्देनजर रविवार को हुसैन सागर में अपर टैंक बंड पर यातायात प्रतिबंध की भी घोषणा की है। कार्यक्रम में शामिल होने वाले नागरिकों/पैदल यात्रियों की सुविधा के लिए और सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए शाम 5 बजे से रात 10 बजे तक अपर टैंक बंड पर ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा। लिबर्टी से अपर टैंक बंड की ओर आने वाले ट्रैफिक को अनुमति नहीं दी जाएगी और अंबेडकर प्रतिमा से तेलुगु थल्ली, इकबाल मीनार की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

संडे फनडे इवेंट एक साल से अधिक के अंतराल के बाद वापसी कर रहा है। कुछ देशों में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए एहतियात के तौर पर दिसंबर 2021 में इस कार्यक्रम को बंद कर दिया गया था।  हैदराबाद के बीचोबीच हुसैन सागर झील के किनारे सबसे लोकप्रिय हैंगआउट प्लेस टैंक बंड अगस्त 2021 से हर रविवार शाम कार्निवल का गवाह बन रहा था। नागरिकों के सुझावों के बाद, नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास मंत्री के टी रामाराव ने अधिकारियों को हर रविवार को शाम के समय टैंक बंड को यातायात मुक्त बनाने का निर्देश दिया था ताकि लोग सुरम्य झील के किनारे शाम का आनंद ले सकें।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Feb 2023 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story