आज नागपुर में पूर्व राष्ट्रपति : RSS के कार्यक्रम में शामिल हो रहे प्रणव मुखर्जी, ये रहा शेड्यूल्ड

Former President Pranab Mukherjee will join Sanghs programme, This is Scheduled
आज नागपुर में पूर्व राष्ट्रपति : RSS के कार्यक्रम में शामिल हो रहे प्रणव मुखर्जी, ये रहा शेड्यूल्ड
आज नागपुर में पूर्व राष्ट्रपति : RSS के कार्यक्रम में शामिल हो रहे प्रणव मुखर्जी, ये रहा शेड्यूल्ड

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी बुधवार को नागपुर आएंगे। यहां वे गुरुवार को RSS के समारोह में सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत के साथ मंच साझा करेंगे। इसके बाद शुक्रवार को दिल्ली वापस लौटेंगे। संघ के समारोह में देश के कुछ जाने-माने उद्यमी भी उपस्थित रहेंगे। पूर्व राष्ट्रपति श्री मुखर्जी की उपस्थिति के कारण संघ के इस समारोह को लेकर विशेष उत्सुकता हर तरफ देखी-सुनी जा रही है, लेकिन संघ की ओर से कहा गया है कि डॉ.मुखर्जी की उपस्थिति सामान्य है। इस बार समारोह को कोई विशेष स्वरूप नहीं दिया गया है। यह भी बताया गया है कि समारोह में मुख्य संबोधन सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत का ही होगा। पूर्व राष्ट्रपति श्री मुखर्जी मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करेंगे।

क्या होगा
RSS का तृतीय वर्ष प्रशिक्षण िशविर का समापन समारोह रेशमबाग मैदान में गुरुवार 7 जून को शाम 6.30 बजे होगा। 25 दिनों के इस प्रशिक्षण वर्ग में 708 प्रशिक्षाणार्थी हैं। प्रशिक्षणार्थियों में ज्यादातर 25 से 30 वर्ष के युवा हैं। इनमें चिकित्सक, आईटी एक्सपर्ट, इंजीनियर, पत्रकार, किसान व विविध वर्ग के युवा हैं। रेशमबाग मैदान के पास डॉ.केशव बलिराम हेडगेवार स्मृति स्मारक समिति के भवन में प्रशिक्षण चल रहा है। समापन समारोह में मंच पर चुनिंदा प्रतिनिधि रहेंगे। मंच के बाएं व दाएं ओर विशेष आमंत्रित नागरिकों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

मैदान में सबसे पहले प्रशिक्षणार्थियों की ओर से विविध शस्त्र कला का प्रदर्शन किया जाएगा। शारीरिक विभाग की ओर से सिखाई गई विविध कलाओं के प्रदर्शन के साथ ही स्वयंसेवक घोष करेंगे। करीब 7.30 बजे समापन कार्यक्रम होगा। आमतौर पर इस समापन कार्यक्रम में सरसंघचालक प्रशिक्षित स्वयंसेवकों को राष्ट्रसेवा के कार्याें में लगे रहने के लिए प्रेरित करते हैं। स्वयंसेवक की जीवनशैली का जिक्र करते हुए सरसंघचालक समाज व राष्ट्र में भी आत्मसम्मान व आत्मसुरक्षा के साथ जीने की भाव पैदा करने का आह्वान करते हैं।

मंच पर कौन होंगे
समापन समारोह के मंच पर प्रमुख मार्गदर्शक सरसंघचालक डॉ.मोहन भागवत होंगे। उनके साथ मुख्य अतिथि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी होंगे। प्रशिक्षण वर्ग के सर्वाधिकारी गजेंद्रसिंह संधु आरंभ में प्रशिक्षण कार्य की जानकारी देंगे। महानगर संघचालक राजेश लोया भी मंच पर होंगे।

बरती जाएगी गोपनीयता कायम
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की संघ के कार्यक्रम में उपस्थिति को लेकर उठ रही राजनीतिक चर्चा को देखते हुए संघ के पदाधिकारी विशेष गोपनीयता बरत रहे हैं। कार्यक्रम आयोजन को लेकर आरंभ से ही खुले तौर पर जानकारी नहीं दी जा रही है। आमतौर पर प्रशिक्षण वर्ग के समापन समारोह के पहले संघ की ओर से पत्रकार वार्ता ली जाती है। उसमें प्रशिक्षण कार्य के अलावा समारोह की जानकारी दी जाती है। लेकिन इस बार पत्रकार वार्ता नहीं ली गई। मंगलवार को विश्व संवाद केंद्र नागपुर के प्रमुख अतुल पिंगले व संघ के विदर्भ प्रांत प्रचार प्रमुख अनिल साबरे ने समारोह की सूचना मीडिया को दी। समारोह कार्यक्रम की अाधिकारिक पत्रिका भेजी गई।

दिल्ली के संघचालक आएंगे प्रणब दा के साथ
RSS के समारोह में शामिल होने आ रहे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ दिल्ली के संघचालक भी रहेंगे। वे श्री मुखर्जी के साथ ही दिल्ली से आएंगे और दिल्ली लौटेंगे। श्री मुखर्जी 3 दिन तक नागपुर में रहेंगे। इस दौरान वे किससे मिलेंगे व उनसे कौन-कौन मिलेंगे, इस संबंध में सही जानकारी नहीं मिल पाई है। यह अवश्य बताया जा रहा है कि पूर्व राष्ट्रपति के दौरे में केंद्र या राज्य सरकार के प्रतिनिधि शामिल नहीं रहेंगे। विमानतल पर उनके स्वागत के लिए संघ की महानगर शाखा के पदाधिकारी रहेंगे।

इस तरह है प्रणब दा का दौरा कार्यक्रम

बुधवार 6 जून

2.15 बजे राजाजी मार्ग दिल्ली से नागपुर के लिए रवाना।
3.10 बजे दिल्ली से विमान से नागपुर के लिए रवाना।
4.50 बजे नागपुर विमानतल पर आगमन।
5.20 बजे राजभवन पहुंचेंगे। रात्रि में वहीं विश्राम करेंगे।

गुरुवार 7 जून
शाम 5.30 बजे रेशमबाग मैदान पर पहुंचेंगे।
9.50 बजे वहां से राजभवन लौटेंगे।

शुक्रवार 8 जून
दोपहर 1 बजे नागपुर विमानतल से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

84 वां प्रशिक्षण वर्ग
संघ पदाधिकारी के अनुसार, यह संघ का 84 वां प्रशिक्षण वर्ग है। पहले 40 दिनों तक प्रशिक्षण वर्ग चलता था। बाद में 30 िदन और अब 25 दिन का वर्ग हो गया। आरंभ में संघ के प्रशिक्षण वर्ग काे ओटीसी अर्थात आफिसर ट्रेनिंग कैंप कहा जाता था। वर्ष 1948,1949,1975,1976,1993 में प्रतिबंध के चलते संघ के प्रशिक्षण वर्ग नहीं हो पाए।

सरसंघचालक के साथ करेंगे भोजन
एक पदाधिकारी के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी संघ के समारोह के बाद सरसंघचालक डॉ.मोहन भागवत के साथ भोजन करेंगे। संघ के चुनिंदा पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे।

Created On :   5 Jun 2018 3:38 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story