COVID19: IMF प्रमुख के बाहरी सलाहकार ग्रुप में रघुराम राजन, अर्थव्यवस्था को उबारने में करेंगे मदद

Former RBI governor Raghuram Rajan named in IMF MD Kristalina Georgieva external advisory group Covid policy response
COVID19: IMF प्रमुख के बाहरी सलाहकार ग्रुप में रघुराम राजन, अर्थव्यवस्था को उबारने में करेंगे मदद
COVID19: IMF प्रमुख के बाहरी सलाहकार ग्रुप में रघुराम राजन, अर्थव्यवस्था को उबारने में करेंगे मदद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नोवल कोरोना वायरस (Novel Coronavirus) महामारी से पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था की हालत भी बिगड़ गई है। इकोनॉमी पर संकट से निपटने के लिए IMF (अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष) ने नई पहल की है। IMF ने एक बाहरी सलाहकार समूह का गठन किया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को भी इस ग्रुप में शामिल किया गया है।

इटली में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा, प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते ने की घोषणा

वैश्विक अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए देंगे सलाह
महामारी से पस्त वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी आने की आशंका के बीच रघुराम राजन को अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा के बाहरी सलाहकार समूह का सदस्य बनाया गया है। जॉर्जीवा ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। IMF प्रमुख ने कहा, रघुराम राजन और 11 अन्य अर्थशास्त्रियों को बाहरी सलाहकार समूह का सदस्य बनाया गया है। ये सभी सलाहकार कोरोना के कारण उपजे संकट को लेकर उठाए जाने वाले कदमों और पूरी दुनिया में हो रहे बदलाव तथा नीतिगत मुद्दों पर अपनी सलाह आईएमएफ प्रमुख को देंगे।

पीएम की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, केजरीवाल ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने की मांग की

12 सदस्यों का समूह रखेगा अपनी राय
रघुराम राजन के अलावा समूह में शामिल अन्य सदस्यों में सिंगापुर के वरिष्ठ मंत्री व सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण के चेयरमैन तारमण षणमुगरत्नम, मैसचुएट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की प्रोफेसर क्रिस्टीन फोर्ब्स, आस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री केविन रुड, संयुक्त राष्ट्र के पूर्व डिप्टी महासचिव लॉर्ड मार्क मलोक ब्राउन भी शामिल हैं।

तीन साल के लिए RBI के गवर्नर रहे राजन 
बता दें कि रघुराम राजन तीन साल के लिए RBI के के गवर्नर रह चुके हैं। बतौर आरबीआई गवर्नर राजन का कार्यकाल सितंबर 2016 में खत्म हुआ था। इसके बाद उर्जित पटेल को कमान मिली। राजन अभी शिकागो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं।

Created On :   11 April 2020 7:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story