जीकेपीडी ने दिया कश्मीरी पंडितों को वैश्विक मंच

GKPD gives global platform to Kashmiri Pandits
जीकेपीडी ने दिया कश्मीरी पंडितों को वैश्विक मंच
न्याय जीकेपीडी ने दिया कश्मीरी पंडितों को वैश्विक मंच
हाईलाइट
  • कौल ने पिछले साल अक्टूबर में सीनेटर मार्क वार्नर से मुलाकात की थी

डिजिटल डेस्क,नयी दिल्ली। ग्लोबल कश्मीरी पंडित डायस्पोरा (जीकेपीडी) कई देशों के सांसदों को कश्मीर में आतंकवाद के प्रभाव और अल्पसंख्यक समुदाय के नरसंहार के बारे में जागरूक करने में जुटा है।

जीकेपीडी के संस्थापक सुरिंदर कौल कश्मीर की वास्तविक स्थिति के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिये इस आउटरीच कार्यक्रम को सक्रिय रूप से आगे बढ़ा रहे हैं। वह अमेरिकी सांसदों से मिलते रहते हैं। इस मंच के अन्य सदस्य ब्रिटेन ,ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, न्यूजीलैंड और कनाडा के लोगों के साथ बातचीत कर रहे हैं।

कई दशकों से पाकिस्तान शातिर तरीके से भारत के खिलाफ लॉबिंग कर रहा है और कश्मीर मुद्दे के बारे में गलत जानकारी फैला रहा है। ऐसे में जीकेपीडी जैसी संस्थाओं के प्रयास पाकिस्तान के दुष्प्रचार को रोकने में काफी मदद करते हैं।

कौल ने कहा, हम सांसदों से मिलते रहे हैं और कई बार हमने पाया है कि कश्मीर के बारे में उनकी जानकारी बहुत कम है।

कौल ने पिछले साल अक्टूबर में सीनेटर मार्क वार्नर से मुलाकात की थी।

कौल ने कहा,मैंने उन्हें कश्मीर में होने वाली घटनाओं, भू-राजनीति, आतंकवाद के प्रभाव और कश्मीरी पंडितों के साथ हुये अत्याचार के बारे में बताया। इस पर उन्होंने कहा कि उन्हें इस बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं थी। उन्होंने कहा कि वह सोच रहे थे कि भारत सरकार क्यों इस समुदाय के बारे में बात नहीं कर रही।

कौल ने कहा, सच कहूं तो मैं थोड़ा अचंभित रह गया.. बाद में मैंने ह्यूस्टन में अपने महावाणिज्य दूतावास को इसकी जानकारी दी।

कौल अन्य डेमोक्रेट्स के साथ भी बातचीत कर रहे हैं ताकि सच्ची घटनाओं की जानकारी बाहर लायी जा सके। डेमोक्रेट पार्टी के सांसद राजा कृष्णमूर्ति के साथ भी कौल ने बातचीत की है और उन्हें कश्मीरी पंडितों के नरसंहार और नस्लीय हिंसा के बारे में सूचित किया है।

अमेरिकी सांसद एंडी बर्र ने नवंबर 2021 में कैपिटल हिल में एक रिसेप्शन देकर द कश्मीर फाइल्स के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री और पल्लवी जोशी की मेजबानी की थी।

कौल ने कहा, कृष्णमूर्ति भी उस रिसेप्शन में शामिल हुये थे, जहां उन्होंने कहा कि कश्मीरी पंडित भारत के विभिन्न समुदायों में सबसे अधिक शिक्षित हैं।

कौल ने कहा, यह हमारे आउटरीच कार्यक्रमों के कारण था कि बर्र ने स्वागत समारोह का आयोजन किया।

जीकेपीडी ने ब्रिटेन में हैरो ईस्ट के कंजर्वेटिव सांसद बॉब ब्लैकमैन और अन्य सांसदों के साथ भी बातचीत की है।

जीकेपीडी के आउटरीच कार्यक्रम न केवल कश्मीर या भारत में आतंकवाद के प्रभाव के बारे में, बल्कि दुनिया भर के समुदायों पर आतंकवाद के प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश में जुटे हैं।

कौल ने कहा,हमें अपनी दुर्दशा के बारे में बात करने की जरूरत है। अगर हम नहीं करेंगे, तो कौन करेगा? दुनिया को जागरूक होना होगा और तभी आतंकवाद पर अंकुश लगाने और कश्मीरी पंडितों जैसे प्रताड़ित समुदायों को न्याय दिलाने के लिये कदम उठाये जा सकते हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   20 March 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story