चारधाम पर जाने वाले यात्रियों को अब गूगल मैप दिखाएगा सही रास्ता, एक क्लिक पर मिलेगी ट्रैफिक और भूस्खलन की भी जानकारी, बाबा के दर्शन करना होगा आसान

Google map will come for those visiting Chardham, now you can visit Baba without delay
चारधाम पर जाने वाले यात्रियों को अब गूगल मैप दिखाएगा सही रास्ता, एक क्लिक पर मिलेगी ट्रैफिक और भूस्खलन की भी जानकारी, बाबा के दर्शन करना होगा आसान
अब यात्रा होगी मंगलमय चारधाम पर जाने वाले यात्रियों को अब गूगल मैप दिखाएगा सही रास्ता, एक क्लिक पर मिलेगी ट्रैफिक और भूस्खलन की भी जानकारी, बाबा के दर्शन करना होगा आसान
हाईलाइट
  • भीड़-भाड़ के चलते हर साल लाखों श्रद्धालुओं को काफी मुश्किलों का सामाना करना पड़ता है।

डिजिटल डेस्क,देहरादुन। चारधाम यात्रा के लिए यातायात निदेशालय ने अहम फैसला लिया है। जिसकी मदद से अब श्रद्धालुओं को यात्रा करते समय परेशानियों से जूझना नहीं पड़ेगा। चारधाम हिंदू धर्म के सबसे पवित्र स्थलों में से एक हैं। जहां हर साल हजारों और लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा के दर पर जाते हैं। हालांकि, यात्रा करते समय श्रद्धालुओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी का ख्याल रखते हुए यातायात निदेशालय जाम व भीड़ भाड़ से बचाने के लिए गूगल मैप की शुरूआत करने जा रहा है। ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कोई समस्या आगे न हो।

जरूरत क्यों पड़ी गूगल मैप की

दरअसल, भीड़-भाड़ के चलते हर साल लाखों श्रद्धालुओं को काफी मुश्किलों का सामाना करना पड़ता है। जाम की वजह से वो अपने तय समय सीमा पर केदारनाथ बाबा के दरबार में नहीं जा पाते हैं। इसी का ध्यान रखते हुए यातायात निदेशालय ने गूगल मैप की शुरूआत कर दी है। इसके आने से श्रद्धालु समय पर बाबा के धाम पर जा सकेंगे। इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए यातायात के निदेशक डीआईजी मुख्तार मोहसिन ने कहा कि अक्सर देखा जाता है कि चार धाम यात्रा पर आए यात्री किसी ना किसी परेशानी में पड़ ही जाते हैं। चाहे वो मौसम का प्रकोप हो, या किसी प्रकार की कोई दुर्घटना। यहां तक की पहाड़ी राज्य होने की वजह से अक्सर भूस्खलन की समस्या आती रहती है, जिसकी वजह से यातायात पूरी तरह बाधित हो जाता है और श्रद्धालुओं को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

 शुक्रवार को हुआ लाइव डेमो 

बता दें कि, शुक्रवार को गूगल मैप के अधिकारियों से इस मुद्दे पर चर्चा की गई है। इस नई सुविधा यानी गूगल मैप से यात्रियों को रूट का पता चलेगा। अगर किसी कारण से जिस रोड पर यात्री की गाड़ी चल रही है और उस सड़क पर किसी प्रकार की दुर्घटना हो जाती है तो वो गूगल मैप की सहायता से पता कर सकता है कि इस रूट पर गाड़ी चलाने लायक है या नहीं। इस पूरे मामलों को लेकर शुक्रवार को लाइव डेमो किया गया। जिसे कुछ दिनों के बाद से आम जन के लिए शुरू कर दिया जाएगा।

दो चरणों में काम करेगा

गूगल मैप दो चरणों में काम करने वाला है। इसे पहले चरण में उत्तराखंड पुलिस को बंद रूट की सूचना मिलेगी। इसके बाद तुरंत ही यातायात निदेशालय गूगल मैप की टीम को यह सूचना साझा करेगा। वहीं दूसरे चरण में वाहन चालक को जानकारी देगा,ताकि बिना किसी खेद के यात्रा सुचारू रूप से चलती रहे।

एक्टिव हुए अधिकारी

चारधाम यात्रा के लिए संभागीय परिवहन विभाग भी एक्टिव हो गया है। यात्रा करते समय श्रद्धालुओं की किसी भी प्रकार की कोई समस्या न आए इसके लिए सुरक्षा के इंतेजाम पुख्ता किए जाने लगे हैं। यात्रा पूरी तरह से सुखद हो इसके लिए चेकिंग टीमों की संख्या  बढ़ा दी गई हैं। यात्रा के लिए जिले के उच्च अधिकारी मीटिंग पर मीटिंग कर रहे हैं ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा दी जा सके। इसके अलावा वो सुरक्षा से जुड़े हर पहलुओं पर भी नजर रख रहे हैं ताकि किसी प्रकार की कोई अनहोनी न हो। 

Created On :   4 March 2023 10:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story