खिलाड़ियों की मदद के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है: अनुराग ठाकुर

Government is doing everything possible to help the players: Anurag Thakur
खिलाड़ियों की मदद के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है: अनुराग ठाकुर
दिल्ली खिलाड़ियों की मदद के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है: अनुराग ठाकुर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को कहा है कि सरकार देश में खिलाड़ियों की मदद के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और टॉप्स योजना के तहत खिलाड़ियों के प्रशिक्षण पर 100 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए हैं।उन्होंने गुरुवार को राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 टीम के लिए आधिकारिक किट का अनावरण करते हुए कहा कि मंत्रालय ने टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा, मीराबाई चानू, हॉकी टीमों, टेबल टेनिस टीमों सहित कई खिलाड़ियों का समर्थन किया है।

टोक्यो ओलंपिक 2020 पदक विजेता बजरंग पुनिया, पीआर श्रीजेश, मनप्रीत सिंह, हरमनप्रीत सिंह और लवलीना बोरगोहेन 215 मजबूत टीम में से समारोह में मौजूद कुछ स्टार सदस्य थे। उपस्थित कुछ अन्य प्रमुख एथलीटों में ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, स्प्रिंट स्टार दुती चंद और हिमा दास, एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता शिव थापा और मुक्केबाज अमित पंघाल शामिल रहे।

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री मोदी खुद खेल में रुचि लेते हैं और समय-समय पर खिलाड़ियों से मिलते हैं। शायद ऐसा देश और दुनिया में पहली बार हो रहा है, जब प्रधानमंत्री शीर्ष एथलीटों से सीधे बात कर रहे हैं और खिलाड़ियों के साथ इतना समय बिता रहे हैं।उन्होंने आगे कहा, उन्होंने न केवल पदक विजेताओं के साथ, बल्कि उन लोगों के साथ भी बहुत समय बिताया, जिन्हें पदक नहीं मिला। प्रधानमंत्री सरकार द्वारा एथलीटों को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बहुत उत्सुक हैं।

खेल मंत्री ने कहा, हम एथलीटों को हर तरह की सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम इसे अत्यंत सावधानी से प्रदान करेंगे। हम मणिपुर में राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय के लिए 700 करोड़ रुपये से अधिक खर्च कर रहे हैं। यदि आप बजट देख सकते हैं, तो हमने इससे अधिक की वृद्धि की है, जिसमें खेलों के लिए 322 करोड़ रुपये है। कुल मिलाकर हम देश में खेलों के विकास के लिए अच्छा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, आप 130 करोड़ लोगों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। यही उपलब्धि है। जीत और हार खेल का हिस्सा है और आपको परिणामों के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए।

आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने कहा, हमें टीम के मजबूत प्रदर्शन का भरोसा है। उनका प्रशिक्षण और तैयारी शीर्ष श्रेणी की है और भारत सरकार और खेल मंत्रालय ने इसमें कोई कसर नहीं छोड़ी है। सुनिश्चित करें कि हम बर्मिघम राष्ट्रमंडल खेलों के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें। मैं विनम्रतापूर्वक उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता हूं और अपने सभी एथलीटों, कोचों और सहयोगी स्टाफ के लिए बेहद सफल खेलों की कामना करता हूं।

मेहता ने बमिर्ंघम खेलों में पदक जीतने वाले एथलीटों के लिए आईओए की ओर से पुरस्कार राशि की भी घोषणा की। स्वर्ण विजेताओं को 20 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा, जबकि रजत विजेताओं के लिए 10 लाख रुपये निर्धारित किए गए हैं। कांस्य पदक विजेताओं को 7.5 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 July 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story