इंडोनेशिया में जी-20 शेरपा बैठक में स्वास्थ्य, भोजन और ऊर्जा सुरक्षा पर हुई चर्चा

Health, food and energy security discussed at G20 Sherpa meeting in Indonesia
इंडोनेशिया में जी-20 शेरपा बैठक में स्वास्थ्य, भोजन और ऊर्जा सुरक्षा पर हुई चर्चा
इंडोनेशिया इंडोनेशिया में जी-20 शेरपा बैठक में स्वास्थ्य, भोजन और ऊर्जा सुरक्षा पर हुई चर्चा

डिजिटल डेस्क, लाबुआन बाजो । भारत के जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने जी20 शेरपा ट्रैक के विभिन्न कार्यकारी समूहों के तहत हुई प्रगति की समीक्षा के लिए इंडोनेशिया द्वारा बुलाई गई दूसरी जी20 शेरपा बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

विभिन्न क्षेत्र विशिष्ट सत्रों में अपने हस्तक्षेप में, उन्होंने जी20 की अध्यक्षता के दौरान इंडोनेशिया को भारत के दृढ़ समर्थन की पुष्टि की और भारत की उपलब्धियों और अनुभवों को रेखांकित किया। इसके साथ ही उन्होंने समावेशी, दूरंदेशी और सहकारी तरीके से वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने का आह्वान किया।

उन्होंने सभी जी20 सदस्यों के सामूहिक रूप से स्वास्थ्य, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा चुनौतियों को तत्काल, सहकारी, गैर-राजनीतिक और न्यायसंगत तरीके से निपटने के महत्व पर जोर दिया।

भारतीय शेरपा ने छोटे और सीमांत किसानों के हितों की रक्षा और बढ़ावा देने और पर्यटन क्षेत्र में स्थिरता को मुख्यधारा में लाने की आवश्यकता के बारे में बात की।

उन्होंने विकास, सशक्तिकरण, वित्तीय समावेशन, क्षमता निर्माण और स्थायी रोजगार सृजन के लिए डेटा और डिजिटलीकरण के महत्व पर प्रकाश डाला। आपदा जोखिम, जलवायु और पर्यावरण के मुद्दों पर, कांत ने विकास और जलवायु प्रवचन को एक समान स्तर पर समग्र रूप से विचार करने के लिए कहा, ताकि केवल बदलाव सुनिश्चित किया जा सके।

उन्होंने अक्षय ऊर्जा को बढ़ाने में भारत द्वारा किए गए तेजी से कदमों पर प्रकाश डाला और भारत की सीओपी 26 प्रतिबद्धताओं को दोहराया। प्रवास के मुद्दों पर, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय जुड़ाव को और गहरा करने और सुरक्षित, व्यवस्थित और नियमित प्रवास की सुविधा पर जोर दिया।

कांत ने अपने सभी जी20 समकक्षों, अतिथि देशों और भाग लेने वाले अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी की। इन बैठकों में, उन्होंने वैश्विक मुद्दों और इसके आगामी जी20 प्रेसीडेंसी पर भारत की सोच को साझा किया और इसके परिणामों को प्राप्त करने के लिए इंडोनेशियाई प्रेसीडेंसी को और समर्थन देने के तरीकों पर चर्चा की।

 

सॉर्स-आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 July 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story