नई दिल्ली: नए बुलेट प्रूफ वाहनों की खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दे सकता है गृह मंत्रालय

April 9th, 2022

हाईलाइट

  • वीवीआईपी सुरक्षा का मुख्य हिस्सा है बुलेट प्रूफ वाहन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गृह मंत्रालय (एमएचए) वीवीआईपी सुरक्षा के लिए नए बुलेट प्रूफ वाहन खरीदने के सीआरपीएफ के प्रस्ताव को मंजूरी दे सकता है। मंत्रालय के सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मंत्रालय प्रस्ताव की जांच कर रहा है और वह जल्द ही इस पर कोई फैसला करेगा, क्योंकि यह वीवीआईपी सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण घटक है।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने हाल ही में वीआईपी सुरक्षा प्राप्त लोगों के लिए 25 नए बुलेट प्रूफ वाहन खरीदने का प्रस्ताव भेजा है, क्योंकि सुरक्षा प्रदान करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मौजूदा वाहन पुराने हैं और उनकी कुछ सीमाएं भी हैं। नए वाहनों की खरीद के कारणों का हवाला देते हुए, बल के अधिकारियों ने कहा कि वर्तमान वाहनों में आगे की सीट की व्यवस्था है, जबकि वीआईपी के लिए सेंट्रल सीटिंग (बीच में बैठने की व्यवस्था) सुरक्षा की ²ष्टि से सुरक्षित होगी।

अधिकारियों ने कहा कि अभी तक इस्तेमाल किए जाने वाले वाहनों को वीआईपी सुरक्षा उद्देश्यों के लिए नहीं खरीदा गया था। मंत्रालय के सूत्रों ने यह भी कहा कि अधिक वाहनों की खरीद की जाएगी और देश भर में सीआरपीएफ की विभिन्न संरचनाओं में तैनात किया जाएगा, क्योंकि कई सुरक्षाकर्मियों के पास अखिल भारतीय सुरक्षा कवर है और उस स्थिति में, बल को संबंधित राज्यों द्वाराबुलेट प्रूफ वाहनों पर निर्भर रहना पड़ता है।

सीआरपीएफ की वीआईपी सुरक्षा विंग विभिन्न श्रेणियों - जेड प्लस, जेड, वाई प्लस, वाई और जेड के तहत कुल 117 सुरक्षाकर्मियों को सशस्त्र सुरक्षा प्रदान कर रही है, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, सांसद राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा जैसे हाई-प्रोफाइल नेता शामिल हैं।

 

(आईएएनएस)