नेहरू प्राणी चिड़ियाघर के टाइगर सफारी में आई बाढ़, सभी जानवर सुरक्षित

Hyderabad Zoos Tiger Safari floods, all animals safe
नेहरू प्राणी चिड़ियाघर के टाइगर सफारी में आई बाढ़, सभी जानवर सुरक्षित
हैदराबाद नेहरू प्राणी चिड़ियाघर के टाइगर सफारी में आई बाढ़, सभी जानवर सुरक्षित
हाईलाइट
  • मीर आलम टैंक से पानी परिसर के अंदर गया- अधिकारी

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। हैदराबाद के नेहरू प्राणी उद्यान स्थित टाइगर सफारी पार्क में भारी मात्रा में पानी भरने से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। हालांकि राहत की खबर यह है कि टाइगर सफारी में सभी जानवर सुरक्षित हैं। मीर आलम टैंक से पानी परिसर के अंदर भर गया है। चिड़ियाघर के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। चक्रवात गुलाब के प्रभाव के तहत पिछले 2-3 दिनों में शहर में भारी बारिश के बाद, चिड़ियाघर से सटे टैंक में जल स्तर बढ़ गया, जिसके बाद पानी बहने लगा और यह जूलॉजिकल पार्क की ओर बढ़ना लगा। काफी मात्रा में पानी सफारी पार्क क्षेत्र के अंदर चला गया है।

हालांकि सभी जानवर सुरक्षित बताए जा रहे हैं। चिड़ियाघर के कर्मचारी डीजल मोटरों के साथ और घास और मलबे को मैन्युअल रूप से हटाकर पानी निकालने की कोशिश कर रहे हैं। चिड़ियाघर के अधिकारियों ने कहा कि सभी जानवर अपने-अपने बाड़ों में सुरक्षित हैं और एक पशु चिकित्सा दल जंगली जानवरों के स्वास्थ्य पर लगातार नजर रख रहा है। चिड़ियाघर पार्क निदेशक डॉ. सिद्धानंद कुकरेती और नेहरू जूलॉजिकल पार्क क्यूरेटर वी. वी. एल. सुभद्रा देवी ने पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण चिड़ियाघर में स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने मीर आलम टैंक से पानी के प्रवास के साथ ही सफारी पार्क और सिंगोजी तालाब क्षेत्र का निरीक्षण किया।

चिड़ियाघर के अधिकारी और फील्ड कर्मचारी स्वच्छता की उत्तम स्थिति बनाए रखने और बाड़ों से पानी निकालने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। क्यूरेटर ने सिंचाई विभाग और ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा भी की, ताकि अतिरिक्त पानी को दूसरी ओर मोड़कर बाढ़ का स्थायी समाधान खोजा जा सके, ताकि यह चिड़ियाघर में प्रवेश न करे। यह पहली बार नहीं है जब सफारी पार्क में पानी भर गया है। 2019 में भारी बारिश और पिछले साल बाढ़ के बाद मीर आलम टैंक का पानी चिड़ियाघर में घुस गया था। ताजा बाढ़ ऐसे समय आई है, जब चिड़ियाघर के अधिकारी डेढ़ साल के अंतराल के बाद सफारी पार्क को फिर से खोलने की तैयारी कर रहे हैं। पिछले साल कोविड-19 के फैलने के बाद से यह बंद था। हालांकि महामारी की पहली और दूसरी लहर के कारण लॉकडाउन के दौरान बंद रहने के बाद बाकी चिड़ियाघर को फिर से खोल दिया गया था।

(आईएएनएस)

Created On :   29 Sep 2021 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story