कट्टर इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ हैं भारत, अमेरिका : ट्रंप

India, America are against staunch Islamic terrorism: Trump
कट्टर इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ हैं भारत, अमेरिका : ट्रंप
कट्टर इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ हैं भारत, अमेरिका : ट्रंप
हाईलाइट
  • कट्टर इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ हैं भारत
  • अमेरिका : ट्रंप

नई दिल्ली, 25 फरवरी (आईएएनएस)। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार को बड़ा झटका देते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को जोर देकर कहा कि कट्टर इस्लामिक आतंकवाद के खिलाफ जंग में भारत और अमेरिका साथ हैं और उनकी सरकार पाकिस्तानी जमीन से संचालित आतंकवादियों पर कार्रवाई के लिए प्रतिबद्ध है।

राष्ट्रीय राजधानी में हैदराबाद हाउस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, दोनों देशों ने अपने नागरिकों को कट्टर इस्लामिक आतंकवाद से बचाने पर सहमति जताई है।

उन्होंने कहा, अमेरिका पाकिस्तान की धरती से संचालित आतंकवादियों का सामना करने के लिए पाकिस्तान से भी सकारात्मक रूप से बातचीत कर रहा है।

सोमवार को पाकिस्तान से अच्छे रिश्तों का हवाला देने के अगले दिन ही राष्ट्रपति ट्रंप ने इस्लामाबाद पर तीखा हमला किया है और उसे उसकी जमीन से संचालित आतंकवादी संगठनों के लिए जिम्मेदार ठहराया।

इस दौरान ट्रंप और मोदी ने रक्षा से लेकर महिला सशक्तीकरण तक के सभी क्षेत्रों में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

ट्रंप ने कहा कि आज नई दिल्ली में मोदी से चर्चा के दौरान दोनों देश रक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। उन्होंने कहा, भारत अमेरिका से तीन अरब डॉलर से ज्यादा कीमत के आधुनिक सैन्य उपकरण, अपाचे और दुनिया के बेहतरीन एमएच60 रोमियो हैलीकॉप्टर खरीदेगा।

उन्होंने कहा कि इन सौदों से भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य क्षमताएं बढ़ेंगी, क्योंकि साथ-साथ दोनों देशों की सेनाएं प्रशिक्षण भी लेती रहेंगी और ऑपरेशन में भी बनी रहेंगी।

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ मिलकर वे अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ क्वैड पहल को दोबारा सशक्त कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि क्वैड पर पहली मंत्रिस्तरीय बैठक सिर्फ एक बैठक नहीं, बल्कि इससे बहुत बढ़कर है, क्योंकि वे स्वतंत्र हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए आतंकवाद-रोधी, साइबर सुरक्षा और समुद्री सुरक्षा पर सहयोग के लिए सहमत हुए हैं।

Created On :   25 Feb 2020 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story