नई दिल्ली : भारत ने पाकिस्तान से नहीं ली इजाजत, हवाई क्षेत्र का किया इस्तेमाल

October 29th, 2021

हाईलाइट

  • श्रीनगर व शारजाह फ्लाइट को हरी झंडी
  • भारतीय एयरलाइन ने पाकिस्तान हवाई क्षेत्र का किया इस्तेमाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बीते 23 अक्टूबर को श्रीनगर व शारजाह फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई थी। जिसके बाद से जम्मू कश्मीर के श्रीनगर और यूएई के शारजाह के बीच सीधी उड़ान शुरू हो गई है। लेकिन कुछ ही दिन बाद उड़ान को लेकर विवाद सामने आ रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि भारतीय एयरलाइन ने कई बार पाकिस्तान हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है। गौरतलब है कि भारत की एयरलाइन गो फर्स्ट ने श्रीनगर और शारजाह के बीच उड़ानों के लिए पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल किया है। ये भी दावा किया जा रहा के भारत ने पाकिस्तान के एयरस्पेस में प्रवेश करने की इजाजत भी नहीं ली थी।

पाकिस्तानी पत्रकार ने किया दावा 

आपको बता दें कि पाकिस्तानी पत्रकार अरशद शरीफ ने एक स्थानीय टीवी चैनल पर एक टॉक शो में दावा किया कि भारत की एयरलाइन गो फर्स्ट ने श्रीनगर और शारजाह के बीच उड़ानों के लिए पाकिस्तान हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल किया है। उन्होंने कहा कि हमने कम से कम तीन उड़ानों को ट्रैक किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत ने इस मामले में पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र को इस्तेमाल करने से पहले पाकिस्तानी प्रशासन से अनुमति नहीं ली है। बता दें कि गो फर्स्ट ने श्रीनगर से सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ान और अंतर्राष्ट्रीय कार्गो संचालन शुरू करने वाली पहली एयरलाइन है। गो फर्स्ट श्रीनगर और शारजाह के बीच एक सप्ताह में चार फ्लाइट्स का संचालन करेगी।

पाकिस्तान के पूर्व राजदूत ने पाक सरकार को घेरा

गौरतलब है कि भारत एयर लाइन पाकिस्तान एयर स्पेस में घुसने के बाद कई तरह की प्रतिक्रिया देखन को मिल रही है। आपको बता दें कि पाकिस्तान के पूर्व राजदूत ने इस मामले में अपने यूट्यूब चैनल पर बात की और कहा कि गो एयरलाइन ने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल किया। ये तो सिर्फ पाकिस्तानी हुकूमत ही बता सकती है कि हमने भारतीय एयरलाइंस को ये परमिशन क्यों दी कि वे श्रीनगर से शारजाह के बीच ऑपरेट कर रही है। जहां तक मुझे पता है, श्रीनगर या जम्मू कश्मीर से कोई फ्लाइट ऑपरेट नहीं होती है। पूर्व राजदूत ने कहा कि पाकिस्तानी हुकूमत को आवाम को बताना चाहिए कि उन्होंने क्यों भारतीय एयरलाइंस को पाकिस्तान एयरस्पेस में विमान उड़ाने की इजाजत दी है। 

पाक का हृदय परिवर्तन हुआ है?

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने उमर अब्दुल्ला ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर कहा कि क्या श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट को लेकर पाकिस्तान का हृदय परिवर्तन हो चुका है? और क्या श्रीनगर से आने वाली फ्लाइट्स को पाकिस्तान ने अपना हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति दे दी है? यदि ऐसा नहीं है तो ये फ्लाइट भी उसी तरह से बंद हो जाएगी जैसा यूपीए के दूसरे शासनकाल में देखने को मिला था। इसके बाद उन्होंने एक और ट्वीट में लिखा कि ये देखना सुखद है कि हवाई क्षेत्र के उपयोग पर इनकार करना अब बीते दौर की बात हो चुकी है।