भारत को ट्विटर, अन्य को नियंत्रित करने के लिए स्पष्ट व्यक्तिगत डेटा संरक्षण कानून की आवश्यकता है

India needs clear personal data protection law to regulate Twitter, others
भारत को ट्विटर, अन्य को नियंत्रित करने के लिए स्पष्ट व्यक्तिगत डेटा संरक्षण कानून की आवश्यकता है
दिल्ली भारत को ट्विटर, अन्य को नियंत्रित करने के लिए स्पष्ट व्यक्तिगत डेटा संरक्षण कानून की आवश्यकता है

डिजिटल डेस्क, डेस्क, नई दिल्ली। आईटी मंत्रालय द्वारा बार-बार कंटेंट ब्लॉक करने के आदेशों को लेकर केंद्र-ट्विटर की ताजा कानूनी लड़ाई ने एक पुरानी बहस को सामने ला दिया है - क्या देश, विदेशी बिचौलियों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स द्वारा देश का कानून पालन नहीं करने के लिए दंडित करने के लिए तैयार है या अभी लंबा रास्ता तय करना है?


यूरोपीय संघ के जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (ईयू जीडीपीआर) और सिंगापुर, दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में सख्त साइबर कानूनों के विपरीत, भारत सरकार एक नोडल साइबर रेगुलेटर की अनुपस्थिति में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को वश में करने के लिए कई एजेंसियों का उपयोग कर रही है जो अलग से डील करते हैं।

भारत में, ट्विटर अक्सर नए आईटी (मध्यस्थ) नियम, 2021 का पालन नहीं करने के लिए विवाद में रहता है।माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर पिछले साल कथित कांग्रेस टूलकिट विवाद से संबंधित दिल्ली और गुरुग्राम में कार्यालयों पर पुलिस की छापेमारी भी हुई।

पिछले साल कुछ पोस्ट हटाने और आईटी अधिनियम के तहत मध्यस्थ दिशानिर्देशों के अनुपालन को लेकर ट्विटर का भारत सरकार के साथ टकराव था।जब भी सरकार विवादास्पद सामग्री को हटाने के लिए उपलब्ध कानूनों (जैसे आईटी अधिनियम, 2000 की धारा 69 ए) के तहत ट्विटर, गूगल, यूट्यूब और मेटा (पूर्व में फेसबुक) को सख्त नोटिस भेजती है, तो प्लेटफॉर्म तुरंत अदालतों के दरवाजे पर दस्तक देते हैं , जिसके परिणामस्वरूप शून्य कार्रवाई होती है।

ट्विटर, व्हाट्सएप/फेसबुक और सरकार के बीच टकराव अपने चरम पर पहुंच गया है, और तथ्य यह है कि एक सख्त व्यक्तिगत डेटा संरक्षण कानून की अनुपस्थिति संबंधित अधिकारियों को नोटिस के ढेर लिखने जैसे मार्ग अपनाने के लिए मजबूर कर रही है, जिसके परिणामस्वरूप शून्य कार्रवाई हुई है।

विशेषज्ञों के अनुसार, जहां सरकार मौजूदा कानूनों के तहत विभिन्न मुद्दों पर इसके निर्देशों का पालन करने में विफल रहने पर मध्यस्थ ऐप्स या वेबसाइटों को निलंबित या अवरुद्ध करने के लिए कार्रवाई शुरू कर सकती है, वहीं एक मजबूत डेटा संरक्षण कानून है जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को वश में कर सकता है। यूरोपीय संघ में जिस तरह से जीडीपीआर ने हासिल किया है।

यदि ट्विटर सरकार के निर्देशों का पालन करने में विफल रहता है, तो बाद वाले के पास दंडात्मक परिणाम का सहारा लेने का अधिकार है।

देश के शीर्ष साइबर कानून विशेषज्ञों में से एक पवन दुग्गल ने कहा, उस दिशा में, बिचौलियों और सेवा प्रदाताओं के खिलाफ उचित प्राथमिकी दर्ज की जा सकती है और उनके शीर्ष प्रबंधन को भी आईटी अधिनियम, 2000 की धारा 85 के तहत उक्त उल्लंघन के लिए उत्तरदायी बनाया जा सकता है।

सरकार धारा 69 (ए) (1) के तहत अपनी शक्ति का प्रयोग कर सकती है। यदि कोई सेवा प्रदाता या मध्यस्थ इसके प्रावधानों का पालन करने में विफल रहता है, तो धारा 69ए(3) के तहत भी दंडात्मक परिणाम निर्धारित हैं।अवरुद्ध करने के निर्देशों का पालन न करना एक गैर-जमानती गंभीर अपराध है जिसकी सजा सात साल तक की हो सकती है और जुर्माना भी हो सकता है।विशेषज्ञों ने कहा कि भारत को यूरोपीय संघ से सीखना होगा जब डेटा सुरक्षित करने और घृणित या अपमानजनक ऑनलाइन सामग्री से निपटने के लिए कानूनी ढांचा तैयार करने की बात आती है।

ईयू जीडीपीआर को पूरे यूरोप में डेटा गोपनीयता कानूनों में सामंजस्य स्थापित करने के लिए डिजाइन किया गया है। भारत सरकार ने समय-समय पर इंटरनेट बिचौलियों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को देश के कानून का पालन करने के लिए कहा है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एक ट्वीट में कहा कि सभी विदेशी बिचौलियों और प्लेटफार्मों को भारत में अदालत और न्यायिक समीक्षा से संपर्क करने का अधिकार है।चंद्रशेखर ने कहा, लेकिन समान रूप से, यहां संचालित सभी मध्यस्थों / प्लेटफार्मों का हमारे कानूनों और नियमों का पालन करने के लिए एक स्पष्ट दायित्व है।चंद्रशेखर ने पिछले सप्ताह पोस्ट किया, क्योंकि ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म पर कुछ सामग्री को हटाने के सरकार के आदेश के खिलाफ कर्नाटक उच्च न्यायालय का रुख किया।

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि चाहे वह कोई भी कंपनी हो, किसी भी क्षेत्र में, उन्हें भारत के कानूनों का पालन करना चाहिए।माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने पिछले साल स्पष्ट रूप से कहा था कि वे भारत सरकार की सामग्री हटाने की मांगों को गंभीरता से तभी सुनेंगे जब व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक मजबूती से लागू होगा।प्रस्तावित व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक में ऐसे प्रावधान भी हैं जो अनुपालन न करने पर कंपनियों पर भारी जुर्माना लगाते हैं।

इसने सोशल मीडिया कंपनियों को प्रकाशक के रूप में नामित करने का भी प्रस्ताव किया है, जो उन्हें अपने प्लेटफॉर्म पर सामग्री के लिए उत्तरदायी बना देगा।सवाल यह है कि एक बार जब वैश्विक टेक दिग्गज सरकारी नोटिस का जवाब देते हैं, तो मामला समाप्त हो जाता है और प्रमुख विशेषज्ञों के अनुसार, एक मजबूत तंत्र के अभाव में करोड़ों भारतीयों के डेटा का अभी भी दुरुपयोग किया जा रहा है।दुग्गल ने कहा, आज तक, भारत में गोपनीयता या साइबर सुरक्षा पर एक समर्पित कानून नहीं है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 July 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story