चंडीगढ़ के सुखना झील परिसर में मुख्य समारोह, पीएम मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दी बधाई

भारतीय वायु सेना दिवस 2022 चंडीगढ़ के सुखना झील परिसर में मुख्य समारोह, पीएम मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दी बधाई
हाईलाइट
  • पहली बार परेड और फ्लाई पास्ट का आयोजन दिल्ली-एनसीआर से बाहर

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। भारतीय वायुसेना आज (08 अक्टूबर 2022, शनिवार) अपना 90वां स्थापना दिवस मना रही है। खास बात यह कि, इस बार आईएएफ का समारोह चंडीगढ़ के सुखना झील परिसर में आयोजित किया जा रहा है। यह पहली बार है जब वायुसेना ने वार्षिक वायु सेना दिवस परेड और फ्लाई पास्ट का आयोजन दिल्ली-एनसीआर से बाहर करने का फैसला किया है। इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हवाई शो को देखने के लिए सुखना झील में मौजूद रहेंगे।  

एयर शो में 74 एयरक्राफ्ट उड़ान भरेंगे। इनमें 44 फाइटर एयरक्राफ्ट, 7 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, 20 हेलिकॉप्टर, 2 विंटेज एयरक्राफ्ट होंगे और 9 एयरक्राफ्ट स्टैंडबाई रहेंगे। इसके आलावा हाल ही में IAF का हिस्‍सा बने स्वदेशी हल्के लड़ाकू हेलिकॉप्टर ""प्रचंड" एयरफोर्स डे का हिस्सा होंगे। दूसरे एयरक्राफ्ट के साथ "प्रचंड" भी सुखना लेक के ऊपर उड़ान भरेंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहसी वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को बधाई देते हुए कहा कि भारतीय वायु सेना ने दशकों से असाधारण निपुणता दिखाई है, राष्ट्र को सुरक्षित किया है और आपदाओं के दौरान उल्लेखनीय मानवीय भावना दिखाई है। उन्होंने ट्वीट किया-वायु सेना दिवस पर, साहसी वायु योद्धाओं और उनके परिवारों को मेरी शुभकामनाएं। नभः स्पृशं दीपतम के आदर्श वाक्य के अनुसार भारतीय वायु सेना ने दशकों से असाधारण निपुणता दिखाई है। उन्होंने राष्ट्र को सुरक्षित किया है और दिखाया भी है। आपदाओं के दौरान उल्लेखनीय मानवीय भावना। 

रक्षा मंत्री ने दी शुभकामनाएं
वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट में कहा, "सभी वीर IAF के योद्धाओं और उनके परिवारों को भारतीय वायुसेना दिवस की बधाई और शुभकामनाएं। IAF अपनी वीरता, उत्‍कृष्‍टता, प्रदर्शन और पेशेवर रवैये के लिए जानी जाती है। भारत को अपने मेन एंड विमन इन ब्‍लू पर गर्व है।

 

LIVE SCORE: Doordarshan National 

Created On :   8 Oct 2022 4:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story