भारतीय सेना का ऐतिहासिक फैसला, पहली बार किया 5 महिला अफसरों को कर्नल रैंक के लिए प्रमोट

Indian Army promotes 5 women officers to Colonel rank after 26 years of ‘reckonable service’
भारतीय सेना का ऐतिहासिक फैसला, पहली बार किया 5 महिला अफसरों को कर्नल रैंक के लिए प्रमोट
Indian Army भारतीय सेना का ऐतिहासिक फैसला, पहली बार किया 5 महिला अफसरों को कर्नल रैंक के लिए प्रमोट
हाईलाइट
  • भारतीय सेना ने 5 महिला अधिकारियों को कर्नल रैंक में पदोन्नत किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय सेना ने गणना योग्य सेवा के 26 साल पूरे होने के बाद पांच महिला अधिकारियों को कर्नल रैंक पर पदोन्नत करने का रास्ता साफ कर दिया है। यह पहली बार है कि, कोर ऑफ सिग्नल, कोर ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स (ईएमई) और कोर ऑफ इंजीनियर्स के साथ सेवारत महिला अधिकारियों को "कर्नल" के पद पर मंजूरी दी गई है।

पहले, कर्नल के पद पर पदोन्नति केवल आर्मी मेडिकल कोर (एएमसी), जज एडवोकेट जनरल (जेएजी) और सेना शिक्षा कोर (एईसी) में महिला अधिकारियों के लिए लागू थी। भारतीय सेना की ज्यादा से ज्यादा शाखाओं में पदोन्नति होना महिला अधिकारियों के लिए करियर के बढ़ते अवसरों का संकेत है। भारतीय सेना की अधिकांश शाखाओं से महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने के निर्णय के साथ, यह कदम एक लिंग-तटस्थ सेना के प्रति भारतीय सेना के दृष्टिकोण को परिभाषित करता है।

कर्नल टाइम स्केल रैंक के लिए चुनी गई पांच महिला अधिकारी हैं - सिग्नल कोर से "लेफ्टिनेंट कर्नल संगीता सरदाना", ईएमई कोर से "लेफ्टिनेंट कर्नल सोनिया आनंद", "लेफ्टिनेंट कर्नल नवनीत दुग्गल", कोर से "लेफ्टिनेंट कर्नल रीनू खन्ना" और इंजीनियरों की "लेफ्टिनेंट कर्नल रिचा सागर"। एक बड़े घटनाक्रम में, सुप्रीम कोर्ट ने पिछले हफ्ते एक अंतरिम आदेश पारित किया, जिसमें महिलाओं को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में प्रवेश परीक्षा देने की अनुमति दी गई, जहां पहले केवल पुरुष ही शामिल हो सकते थे।

केंद्र की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने तर्क दिया कि, यह सरकार का नीतिगत निर्णय है। केंद्र की दलील से असहमत, जस्टिस संजय किशन कौल और हृषिकेश रॉय की पीठ ने कहा कि, यह लैंगिक भेदभाव पर आधारित एक नीतिगत निर्णय है। उत्तरदाताओं (केंद्र) को रचनात्मक दृष्टिकोण रखना चाहिए। शीर्ष अदालत ने महिलाओं के लिए अवसरों का विरोध करने के लिए सेना की खिंचाई की और उसे अपना रवैया बदलने और ऐसे मामलों में न्यायिक आदेश पारित होने की प्रतीक्षा नहीं करने को कहा।

शीर्ष अदालत ने निर्देश दिया कि, महिलाएं एनडीए में प्रवेश के लिए परीक्षा में बैठ सकती हैं, जो 5 सितंबर को निर्धारित है। शीर्ष अदालत ने कहा कि, प्रवेश आदि उसके अंतिम आदेश के अधीन होंगे। 

(आईएएनएस)

Created On :   23 Aug 2021 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story