भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की मुश्किलें बढ़ी, दिल्ली पुलिस ने मांगे खेल मंत्रालय से कमेटी द्वारा जांच की रिपोर्ट

Indian Wrestling Association President Brij Bhushan Sharan Singhs troubles increased
भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की मुश्किलें बढ़ी, दिल्ली पुलिस ने मांगे खेल मंत्रालय से कमेटी द्वारा जांच की रिपोर्ट
पहलवानों का हल्ला बोल भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की मुश्किलें बढ़ी, दिल्ली पुलिस ने मांगे खेल मंत्रालय से कमेटी द्वारा जांच की रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के जंतर-मंतर पर एक बार फिर पहलवानों ने भारतीय कुश्ती संघ यानी डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना प्रदर्शन देना शुरू कर दिया है। इस धरना प्रदर्शन में देश के नामी गिरामी पहलवान मौजूद हैं और उस जांच कमेटी को लेकर सवाल खड़ा कर रहे हैं जो साल के शुरूआती महीने में बृजभूषण के खिलाफ बनाने की घोषणा की गई थी।

जानकारी के मुताबिक, इस पूरे मामले पर पहलवानों ने दिल्ली पुलिस में 2 दिन पहले शिकायत दर्ज कराई थी जिसको लेकर पुलिस ने अब संज्ञान लिया है। पहलवानों द्वारा पुलिस में शिकायत देने पर दिल्ली पुलिस का अधिकारिक बयान सामने आया है। उनका कहना है कि, "डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण सिंह के खिलाफ पहलवानों के विरोध के बीच पुलिस ने उनकी(प्रदर्शन कर रहे पहलवानों की) शिकायत पर जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने खेल मंत्रालय द्वारा गठित जांच समिति से रिपोर्ट मांगी है।"

कुश्ती संघ के अध्यक्ष को पद से हटाने की मांग

आपको बता दें कि, साल के शुरूआत में दिल्ली के जंतर मंतर पर ही पहलवानों ने ये कहकर भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ घरना प्रदर्शन करना शुरू किया था कि, वो महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करते हैं गलत बर्ताव करते हैं जिसकी वजह से हम अपने कुश्ती पर फोकस नहीं कर पाते हैं। पहलवानों ने आरोप लगाया था कि, कुश्ती संघ के अध्यक्ष के चलते हमें मानसिक तनाव से भी गुजरना पड़ता है। जो हमारे खेल को बिगाड़ कर रख देता है। पहलवानों की मांग है कि, बृजभूषण के खिलाफ कार्रवाई हो उन्हें कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद से हटाया जाए।

दिग्गज पहलवानों का हल्ला बोल

हालांकि, जनवरी के महीने में पहलवानों द्वारा की जा रही विरोध को लेकर खेल मंत्रालय ने एक कमेटी बनाई थी ताकि बृजभूषण शरण सिंह पर लगे आरोपों की जांच हो सके। लेकिन अभी तक इस जांच में क्या पाया गया किसी को पता नहीं। इसी मुद्दे को लेकर एक बार फिर पहलवानों ने हल्ला बोला है और दिल्ली पुलिस और सरकार से गुहार लगा रहे हैं कि कुश्ती संघ के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। बता दें कि, इस घरना प्रदर्शन में बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट जैसे कई दिग्गज पहलवानों की टोली है जो कुश्ती संघ के खिलाफ खड़े हुए नजर आ रहे हैं। 

स्वाति मालीवाल ने पुलिस के रवैये पर उठाए थे सवाल

इस पूरे मामले पर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने बीते रविवार को पुलिस को कटखरे में खड़ा करते हुए कहा था, "देश की कई महिला पहलवानों ने दिल्ली पुलिस को 2 दिन पहले शिकायत दी है, जिसमें उन्होंने बताया है डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष उनका यौन उत्पीड़न करते हैं। जिसमें एक लड़की नाबालिग भी है। दिल्ली पुलिस ने इस मामले में कोई एफआईआर दर्ज नहीं की है। मैंने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है। मैं चाहती हूं कि जल्द से जल्द एफआईआर हो और दिल्ली पुलिस के जिम्मेदार अधिकारियों पर भी कार्रवाई होनी चाहिए।" 

स्वाति के इस नोटिस पर दिल्ली पुलिस ने फौरन एक्शन लेते हुए खेल मंत्रालय से कमेटी द्वारा जांच की रिपोर्ट मांगी है। कहा जा रहा है कि, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल की सख्ती के बाद ही पुलिस हरकत में आई है नहीं तो वो अभी तक सुस्त ही पड़ी थी।

Created On :   24 April 2023 4:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story