भारत ने पाक को चेताया- सीजफायर का मुहतोड़ जवाब देने का रखते हैं अधिकार

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
भारत ने पाक को चेताया- सीजफायर का मुहतोड़ जवाब देने का रखते हैं अधिकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लाइन ऑफ कंट्रोल (LOC) पर पाक की ओर से जारी सीजफायर उल्लंघन पर भारत ने कड़ा रुख अपनाते हुए कहा है कि पाक की ओर से जारी फायरिंग का जवाब देना भारत का अधिकार है।

LOC पर टेंशन के बीच भारत और पाकिस्तान के सैन्य अभियान महानिदेशकों (डीजीएमओ) ने सोमवार को हॉटलाइन पर बातचीत की। डीजीएमओ आमतौर पर मंगलवार को बातचीत करते हैं। लेकिन ये बातचीत एक दिन पहले पाकिस्तान के अनुरोध पर की गई। ये पहले से तय बातचीत का हिस्सा नहीं थी। भारतीय सेना की ओर से जारी बयान के अनुसार, डीजीएमओ लेफ्टिनेंट जनरल एके भट्ट ने कहा कि संघर्ष विराम के सभी उल्लंघनों की शुरुआत पाकिस्तानी सेना ने की जाती है।

भारतीय सेना के शीर्ष अधिकारियों ने पाकिस्तान को कड़ा संदेश दिया कि उसे जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास संघर्ष विराम उल्लंघन की किसी भी घटना का करारा जवाब देने का अधिकार है। टेलीफोन पर हुई बातचीत में सैन्य अभियान के महानिदेशक (डीजीएमओ) लेफ्टिनेंट जनरल ए के भट्ट ने अपने एक बयान में कहा, "भारतीय सेना के पास संघर्ष विराम उल्लंघन की किसी भी घटना का माकूल जवाब देने का अधिकार है। हालांकि ये पारस्परिक आधार पर शांति बनाए रखने के अपने प्रयास को लेकर गंभीर है।"

गौरतलब है कि पाकिस्तानी ने सोमवार शाम एक बार फिर सीजफायर का उल्लंघन किया गया था। पाकिस्तानी ने जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में फायरिंग की। पाकिस्तान ने भारतीय सेना की कई पोस्ट्स को निशाना बनाया। वहीं भारत की ओर से पाकिस्तान की नापाक कार्रवाई का लगातार मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है। मीडिया रिपोर्टंस के मुताबिक उरी सीजफायर उल्लंघन ने सेना का एक जवान घायल हो गया है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) की ओर से आर्टिलरी शैल्स (तोप के गोले) फायर किए जा रहे हैं।

वहीं, पाकिस्तानी दैनिक 'द न्यूज' के अनुसार, पाकिस्तान के डीजीएमओ मेजर जनरल साहिर शमशाद मिर्जा ने पाकिस्तानी सैनिकों को निशाना बनाए जाने का मुद्दा उठाया। समाचार-पत्र के मुताबिक, पाकिस्तान के डीजीएमओ ने रविवार (15 जुलाई) को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में अथमुकाम सेक्टर में हुई गोलीबारी में अपने चार जवानों और एक नागरिक की मौत पर 'कड़ा विरोध' जताया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक "पाकिस्तान सेना के पास भारत की किसी भी आक्रामक कार्रवाई का जवाब देने का अधिकार है।" इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस के अनुसार, भारतीय सेना ने एक सैन्य वाहन को निशाना बनाया, जो नीलम नदी में गिर गया और चार जवानों की डूबने से मौत हो गई।

Created On :   18 July 2017 3:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story