अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की प्री-बुकिंग करना अनिवार्य

It is mandatory for international travelers to pre-book RT-PCR test: Center
अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की प्री-बुकिंग करना अनिवार्य
केंद्र सरकार का नया फैसला अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की प्री-बुकिंग करना अनिवार्य
हाईलाइट
  • एयर सुविधा प्लेटफॉर्म पर संबंधित हवाईअड्डे की वेबसाइट का लिंक उपलब्ध कराया जाएगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र ने मंगलवार को भारत आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की प्री-बुकिंग अनिवार्य कर दी है। 6 प्रमुख भारतीय हवाई अड्डों पर पहुंचने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को अपने टेस्ट की प्री-बुकिंग करनी होगी। नागरिक उड्डयन विभाग ने मंगलवार को एक कार्यालय ज्ञापन में कहा, एयर सुविधा पोर्टल को संशोधित किया जाएगा ताकि यात्री अपने आरटी-पीसीआर टेस्ट की प्री-बुकिंग कर सकें, अगर वे एट रिस्क देशों से आ रहे हैं या पिछले 14 दिनों में एट रिस्क देशों का दौरा कर चुके हैं।

इसमें कहा गया कि एयर सुविधा प्लेटफॉर्म पर संबंधित हवाईअड्डे की वेबसाइट का लिंक उपलब्ध कराया जाएगा, जो यात्रियों को स्व-घोषणा फॉर्म (एसडीएफ) भरते समय प्रदर्शित किया जाएगा। ज्ञापन के अनुसार, सिस्टम को स्थिर करने और यात्रियों को प्री-बुकिंग में कोई समस्या न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए इसे पहले चरण में 6 मेट्रो शहरों, दिल्ली, मुंबई कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद में लागू किया जा सकता है। बयान में कहा गया, यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 20 दिसंबर से नई व्यवस्था लागू होने के लिए एक सप्ताह का समय दिया जाएगा।

उन्होंने कहा, डीजीसीए से अनुरोध है कि वह सभी एयरलाइनों को एक एडवाइजरी जारी करे कि वे अपने यात्रियों के उड़ान भरने से पहले उनकी अनिवार्य प्री-बुकिंग की जांच कर लें। ज्ञापन में कहा गया कि अगर किसी यात्री को प्री-बुकिंग में कोई कठिनाई हो रही है, तो उसे बोर्डिग से वंचित नहीं किया जा सकता है, लेकिन यह एयरलाइनों की जिम्मेदारी होगी कि वे ऐसे यात्रियों की पहचान करें और उन्हें हवाई अड्डे पर पंजीकरण काउंटर पर ले जाएं।

(आईएएनएस)

Created On :   15 Dec 2021 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story