जगदीप धनखड़ होंगे एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

Jagdeep Dhankar to be NDAs Vice Presidential candidate
जगदीप धनखड़ होंगे एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई
उपराष्ट्रपति चुनाव-2022 जगदीप धनखड़ होंगे एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज बीजेपी की संसदीय बोर्ड की बैठक में उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप जगदीप धनखड़ के नाम का ऐलान किया गया। दिल्ली में आयोजित इस संसदीय बोर्ड की इस बैठक में भाजपा के कई बड़े नेताओं ने हिस्सा लिया। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ऐलान किया कि जगदीप धनखड़ को एनडीए उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर रही है। इस बात की जानकारी दी। इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह समेत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी भाजपा के दिल्ली हेडक्वॉर्टर पहुंचे थे। गौरतलब है कि जगदीप धनखड़ मौजूदा वक्त में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं। अक्सर ममता बनर्जी व राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच तनातनी को लेकर खबरें आती रही हैं।

बीजेपी अध्यक्ष नड्डा ने धनखड़ को लेकर कही ये बात

बीजेपी अध्यक्ष नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि उपराष्ट्रपति पद के लिए प्रत्याशी किसान पुत्र जगदीप धनखड़ जी को घोषित करती है। जगदीप धनखड़ जी पश्चिम बंगाल के अभी गवर्नर हैं और लगभग तीन दशक तक सार्वजनिक जीवन में काम किया है। नड्डा ने धनखड़ की तारीफ में खूब कसीदे पढ़ें। माना जा रहा है कि बीजेपी आगामी 2023 में राजस्थान, मप्र व छत्तीसगढ़ राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है। क्योंकि धनखड़ जाट परिवार से ताल्लुक रखते हैं। 

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

जगदीप धनखड़ को एनडीए की ओर से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाए जाने पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि जगदीप धनखड़ जी को हमारे संविधान का उत्कृष्ट ज्ञान है। वह विधायी मामलों से भी अच्छी तरह वाकिफ हैं। मुझे विश्वास है कि वह राज्य सभा में एक उत्कृष्ट सभापति होंगे और राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से सदन की कार्यवाही का मार्गदर्शन करेंगे। किसान पुत्र जगदीप धनखड़ जी अपनी विनम्रता के लिए जाने जाते हैं। वह अपने साथ एक शानदार कानूनी, विधायी और गवर्नर करियर लेकर आए हैं। उन्होंने हमेशा किसानों, युवाओं, महिलाओं और वंचितों की भलाई के लिए काम किया है। खुशी है कि वह हमारे वीपी उम्मीदवार होंगे।

इस तारीख को होगी उपराष्ट्रपति पद की वोटिंग

उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की बीजेपी की ओर से शनिवार को घोषणा कर दी गई है। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए आगामी 19 जुलाई को नामांकन होना है। नामांकन पत्रों की जांच 20 जुलाई को होगी। जबकि उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवार 22 जुलाई तक अपना नामांकन वापस ले सकेंगे। वहीं अगले अगस्त महीने की 6 तारीख को उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान होगी। मतदान की प्रतिक्रिया पूरी होने के बाद उसी दिन मतगणना भी हो जाएगी व चुनाव के नतीजे भी आ जाएंगे और देश को नया उपराष्ट्रपति भी मिल जाएगा।

अगर सत्ता पक्ष व विपक्ष में एक ही उम्मीदवार पर आम समहति बनती है तो चुनाव की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। ऐसी स्थिति में उपराष्ट्रपति का निर्विरोध निर्वाचन भी हो सकता है। हालांकि, ऐसी कम संभावनाएं जताई जा रही हैं। देश के वर्तमान उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू का कार्यकाल अगले माह की 10 तारीख को ही खत्म हो जाएगा।

 

Created On :   16 July 2022 2:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story