जयशंकर ने यूएनएससी के कार्यकाल 2028-29 के लिए भारत की उम्मीदवारी की घोषणा की

Jaishankar announces Indias candidature for UNSC term 2028-29
जयशंकर ने यूएनएससी के कार्यकाल 2028-29 के लिए भारत की उम्मीदवारी की घोषणा की
संयुक्त राष्ट्र जयशंकर ने यूएनएससी के कार्यकाल 2028-29 के लिए भारत की उम्मीदवारी की घोषणा की
हाईलाइट
  • एशियाई सीट ग्रहण करेगा भारत

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि भारत 2028 में शुरू होने वाले दो साल के कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के चुनाव की मांग करेगा।

उन्होंने परिषद में आतंकवाद-निरोध पर एक ब्रीफिंग की अध्यक्षता करने के बाद गुरुवार को एक संक्षिप्त संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की। भारत इस महीने परिषद के निर्वाचित सदस्य के रूप में अपना आठवां कार्यकाल पूरा कर रहा है।

निर्वाचित परिषद की सीटें क्षेत्र द्वारा आवंटित की जाती हैं और भारत को पहले एशिया-प्रशांत क्षेत्र के 55 देशों का समर्थन प्राप्त करना होगा।अगले साल शुरू होने वाले दो साल के कार्यकाल के लिए 2020 में हुए चुनाव में इस क्षेत्र में इसे निर्विरोध चुना गया था।जापान अगले साल भारत द्वारा खाली की गई एशियाई सीट ग्रहण करेगा।

भले ही यह 2027 में चुनाव होने वाली सीट के लिए अपनी उम्मीदवारी की पैरवी करेगा, नई दिल्ली एक साथ परिषद सुधारों के लिए काम करेगी, ताकि इसे एक स्थायी सीट मिल सके।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Dec 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story