जयंती: पीएम मोदी ने रानी लक्ष्मीबाई और इंदिरा गांधी को दी श्रद्धांजलि

Jayanti: PM Modi pays tribute to Rani Laxmibai and Indira Gandhi
जयंती: पीएम मोदी ने रानी लक्ष्मीबाई और इंदिरा गांधी को दी श्रद्धांजलि
जयंती: पीएम मोदी ने रानी लक्ष्मीबाई और इंदिरा गांधी को दी श्रद्धांजलि
हाईलाइट
  • पूर्व पीएम इंदिरा गांधी को किया नमन
  • रानी लक्ष्मीबाई को दी श्रद्धांजलि

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और रानी लक्ष्मीबाई को जयंती पर याद किया। प्रधानमंत्री ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने महा स्वतंत्री सेनानी रानी लक्ष्मी बाई को याद करनते हुए कहा कि, उनकी शौर्य और गाथा हमेशा देशवासियों के लिए प्रेरणास्त्रोत रहेगी। वहीं देश की पहली महिला प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देते हुए नमन किया।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, आजादी की पहली लड़ाई में अद्भुत पराक्रम का परिचय देने वाली वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन। उनकी शौर्यगाथा देशवासियों के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत बनी रहेगी।

वीरांगना लक्ष्मी बाई का जन्म 19 नवंबर 1828 को वाराणसी के अस्सी घाट के पास हुआ था। उनके पिता का नाम मोरेपंत और मां का नाम भागीरथी बाई था। रानी लक्ष्मी के बचपन का नाम मणिकर्णिका था। 14 साल की उम्र में उनकी शादी झांसी के राजा गंगाधर राव से हुई थी। रानी लक्ष्मीबाई ने अपनी बहादुरी से झांसी के किले पर कब्जा जमाने की कोशिश करने वाले अंग्रेजों के दांत खट्टे कर दिए थे।

वहीं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भी उनकी जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने ट्वीट किया, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी को उनकी जयंती पर नमन।

बता दें कि देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर, 1917 को प्रयागराज में हुआ था। वह जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक देश की प्रधानमंत्री रहीं। इसके बाद 1980 में वह दोबारा देश की प्रधानमंत्री बनीं। 31 अक्टूबर, 1984 को उनके अंगरक्षकों द्वारा उनकी हत्या कर दी गई थी।

Created On :   19 Nov 2020 6:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story