जेजीयू ने अमेरिकी डिग्री दिलाने के लिए एरिजोना से किया करार

JJU signed with Arizona to get American degree
जेजीयू ने अमेरिकी डिग्री दिलाने के लिए एरिजोना से किया करार
जेजीयू ने अमेरिकी डिग्री दिलाने के लिए एरिजोना से किया करार

सोनीपत (हरियाणा), 6 मई (आईएएनएस)। हरियाणा के सोनीपत स्थित ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने बुधवार को यहां कहा कि उसने भारतीय छात्रों को कोविड-19 महामारी के दौरान अपना देश छोड़े बिना ही अमेरिकी डिग्री हासिल करने में मदद करने के लिए एरिजोना विश्वविद्यालय के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

यात्रा प्रतिबंध, शिक्षण संस्थानों के खुलने में देरी और वीजा अधिस्थगन को देखते हुए, जेजीयू ने कहा कि उन्होंने एरिजोना विश्वविद्यालय के साथ ऐसे लचीले व किफायती विकल्प स्थापित किए हैं, ताकि भारत में छात्रों को बिना किसी परेशानी के पूर्ण अमेरिकी डिग्री प्राप्त हो सके।

जेजीयू की ओर से छात्रों को यह सुविधा एक नए गिफ्टेड या जीआईएफटीईडी प्रोग्राम के तहत दी जाएगी। यानी छात्रों को यह सुविधा प्रतिभा एवं शैक्षिक विकास के लिए वैश्विक विसर्जन फैलोशिप के हिस्से के रूप में प्राप्त हो सकेगी।

ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर सी. राज कुमार ने एक बयान में कहा, गिफ्टेड कार्यक्रम अंतर्राष्ट्रीय उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने का एक बेहतरीन और सुसंगत तरीका है, जो दुनिया भर के विश्वविद्यालयों में ज्ञान सृजन, सहयोगात्मक शिक्षा और वैश्विक जुड़ाव के भविष्य पर गहरा प्रभाव डाल सकता है।

उन्होंने कहा, ओ.पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी और एरिजोना विश्वविद्यालय ने एक परिवर्तनकारी सीखने का अनुभव प्रदान करने के लिए आपस में सहयोग किया है। यह प्रतिभागियों को विशेष शैक्षणिक तरीकों से स्नातक यूएस क्रेडिट अर्जित करने का मौका प्रदान करेगा।

गिफ्टेड प्रोग्राम में छात्र दो विकल्पों में से कोई भी एक चुन सकते हैं।

छात्र जेजीयू की मदद से एक पूर्ण अमेरिकी स्नातक की डिग्री या स्नातक प्रमाण पत्र का कोर्स ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं।

फेलोशिप कार्यक्रम में जेजीयू फैक्लटी द्वारा पढ़ाया जाने वाला विशेष रूप से डिजाइन किया गया पाठ्यक्रम शामिल है, साथ ही छात्र जेजीयू के परिसर में बुनियादी ढांचे और सह-पाठ्यक्रम के विकल्पों का लाभ भी ले सकते हैं।

गिफ्टेड प्रोग्राम की निदेशक प्रोफेसर कल्याणी अंकुले ने कहा, फेलोशिप के अंत में गिफ्टेड फैलो के पास अमेरिका में अपनी पढ़ाई जारी रखने का विकल्प होता है।

अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के लिए एरिजोना विश्वविद्यालय ने इस सप्ताह शीर्ष विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी करते हुए पांच महाद्वीपों में एक ग्लोबल कैम्पस शुरू करने की घोषणा की है।

छात्र इस फैलोशिप के लिए जेजीयू की वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Created On :   6 May 2020 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story