कर्नाटक सरकार ने किसानों को दी राहत, माफ होगा दस हजार करोड़ रुपए का कर्ज

Karnataka government will waive debt of 10 thousand crore farmers
कर्नाटक सरकार ने किसानों को दी राहत, माफ होगा दस हजार करोड़ रुपए का कर्ज
कर्नाटक सरकार ने किसानों को दी राहत, माफ होगा दस हजार करोड़ रुपए का कर्ज
हाईलाइट
  • बैठक में सहकारिता मंत्री बंदेप्पा खाशेमपुर
  • कृषि मंत्री एनएच शिवशंकर रेड्डी और अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
  • इससे सरकारी खजाने पर दस हजार करोड़ रुपए का दबाव आएगा।
  • कर्नाटक सरकार ने किसानों का दस हजार करोड़ का कर्ज माफ करने का फैसला लिया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक सरकार ने किसानों का दस हजार करोड़ का कर्ज माफ करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की अध्यक्षता वाली बैठक में कर्जमाफी पर निर्णय लिया गया है। बैठक में सहकारिता मंत्री बंदेप्पा खाशेमपुर, कृषि मंत्री एनएच शिवशंकर रेड्डी और अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। जानकारी के मुताबिक किसानों द्वारा जिला सहकारी बैंकों और राज्य सहकारी बैंकों से लिए गए कर्ज और उसका ब्याज माफ किया, जाएगा जिससे सरकारी खजाने पर दस हजार करोड़ रुपए का दबाव आएगा। इस संबंध में 5 जुलाई को सरकार अपने बजट के साथ एक बड़ी घोषणा कर किसानों को राहत देने का काम कर सकती है। 

प्रस्‍तावित कर्जमाफी पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा घोषित कर्जमाफी जैसा ही है जिसके तहत 22 लाख किसानों द्वारा सहकारी बैंकों से लिया गया पचास हजार रुपए तक का कृषि लोन माफ किया गया था। बता दें कि कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी ने पिछले दिनों राज्य में किसानों का कर्ज माफ करने समेत अन्य योजनाओं के क्रियान्वन के लिए केंद्र सरकार से मदद मांगी थी। इसके लिए उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात भी की थी। हालांकि इस पहल के बाद राज्य के पूर्व सीएम और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा था कि कुमारस्वामी ने किसानों से कर्ज माफी का वादा किया था और इसे पूरा करना उनकी ही जिम्मेदारी है। 

इससे पहले भी किसानों की कर्जमाफी के संबंध में कुमारस्वामी ने ट्वीट किया था, "प्रिय किसान भाईयों, कर्जमाफी को लेकर आपको कोई भ्रम नहीं होना चाहिए। मैं इसके लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हूं। मैं बस इसे सही तरह से राज्य में लागू कराना चाहता हूं, ताकि ज्यादा से ज्यादा किसानों को फायदा पहुंचाया जा सके। इसके मॉडल पर काम किया जा रहा है और जल्द ही इसका ऐलान किया जाएगा।"

Created On :   26 Jun 2018 2:53 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story